News Nation Logo

प्रसार भारती बढ़ रहा डायरेक्ट-टू-मोबाइल प्रसारण की ओर, स्मार्टफोन पर मिलेगी सामग्री

प्रसार भारती बढ़ रहा डायरेक्ट-टू-मोबाइल प्रसारण की ओर, स्मार्टफोन पर मिलेगी सामग्री

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 07:55:01 PM
Shahi Shekar

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: प्रसार भारती ने डायरेक्ट-टू-मोबाइल प्रसारण की व्यवहार्यता पर काम करने के लिए आईआईटी-कानपुर के साथ समझौता किया है। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने बुधवार को कहा कि एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। यह प्रयास सफल रहा तो लोग निकट भविष्य में स्मार्टफोन पर प्रसारण सामग्री प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

10वें सीआईआई बिग पिक्चर समिट की ऑनलाइन लाइवस्ट्रीम के दौरान वेम्पति ने अपने मुख्य भाषण में कहा, आईपीएल जैसे बेशुमार दर्शकों वाले आयोजन के समय लाखों उपयोगकर्ताओं तक उस सामग्री को पहुंचाने की जरूरत है। इंटरनेट के माध्यम से यूनिकास्ट मोड पर सभी सामग्री सीधे लोगों के स्मार्टफोन या स्मार्ट टीवी पर पहुंचाई जा सकती है।

सीईओ ने बताया कि डिजिटलीकरण उन प्रमुख परिवर्तनों में से एक है, जिसने पिछले तीन या चार वर्षो में सार्वजनिक प्रसारण को आसान बनाया है।

उन्होंने कहा, व्यावहारिक रूप से हर दूरदर्शन चैनल और ऑल इंडिया रेडियो स्टेशन में अब कई प्लेटफार्मो पर डिजिटल माध्यम हैं, चाहे वह लाइवस्ट्रीमिंग के लिए यूट्यूब हो या दर्शकों के साथ सीधे जुड़ने के लिए सोशल मीडिया हो।

उन्होंने कहा, प्रसार भारती ऐप भी है, जिसमें 200-प्लस रेडियो स्ट्रीम हैं। कोई भी दुनिया में कहीं भी हो, अपने गृहनगर रेडियो स्टेशन के कार्यक्रमों को सुन सकता है।

सीआईआई अवसरों पर चर्चा करने और चुनौतियों का समाधान करने के लिए हर साल बिग पिक्चर समिट का आयोजन करता है। इस वर्ष की थीम है : सामग्री, रचनात्मकता और नवाचार की नई ऊंचाइयों को बढ़ाना।

शिखर सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य वैश्विक रुझानों और अवसरों, व्यापक आर्थिक अशांति के कारण राजस्व में नरमी, घरेलू उपभोक्ता प्राथमिकताओं को समझना और वैश्विक दर्शकों के लिए स्थानीय अवसरों पर बढ़ते फोकस पर चर्चा करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 07:55:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.