logo-image

Shahrukh khan: गौरी खान से शादी के बाद ने रख लिया था ये नाम, सुनकर आ जाएगी हंसी

शाहरुख और गौरी (Gauri Khan) एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए और अपने परिवार और धर्म से जुड़ी सभी बाधाओं को पार करने के बाद उन्होंने अंतरधार्मिक विवाह किया

Updated on: 27 Jul 2023, 11:31 PM

नई दिल्ली:

शाहरुख खान, (Shahrukh khan) ने सालों से अपनी कड़ी मेहनत, एक्टिंग और अच्छे लुक के कारण अच्छी-खासी फैन-फॉलोइंग बनाई है. साथ ही उन्हें उनके सेंस ऑफ ह्म्यूर हास्य के लिए भी बहुत पसंद किया जाता है. बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले, शाहरुख खान शुरू से ही एक मजाकिया मजाक करने वाले व्यक्ति रहे होंगे और शाहरुख (Shahrukh khan) के जीवन पर आधारित मुस्ताक शेख की किताब, शाहरुख  खान, की एक घटना आपको ऐसा मानने पर मजबूर कर देगी और आप निश्चित रूप से हंसने लगेंगे.

हम सभी जानते हैं कि कैसे शाहरुख और गौरी (Gauri Khan) एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए और अपने परिवार और धर्म से जुड़ी सभी बाधाओं को पार करने के बाद उन्होंने अंतरधार्मिक विवाह किया. लेकिन, ज्यादातर लोगों को यह दिलचस्प कहानी नहीं पता कि कैसे शाहरुख खान ने गौरी से शादी करने के लिए अपना नाम बदल लिया था. गौरी के साथ अपनी हिंदू शादी के लिए, जवान एक्टर को अपना नाम बदलना पड़ा, जो उन्होंने किया और कैसे! जब वह हिंदू रीति-रिवाजों और परंपरा में गौरी के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले थे, तो किंग खान ने अपना मुस्लिम नाम शाहरुख खान बदल लिया और अपना नाम 'जीतेंद्र कुमार तुल्ली' रख लिया. शेख की किताब के अनुसार, शाहरुख खान, जिन्होंने अपना नाम बदलकर जीतेंद्र कुमार तुल्ली रख लिया था, दो पुराने सितारों, जीतेंद्र और राजेंद्र कुमार को श्रद्धांजलि देना चाहते थे, जिनका पूरा नाम राजेंद्र कुमार तुल्ली है. 

'ओजी 'हिम्मतवाला' से मिलता है जीतेंद्र'

शाहरुख (Shahrukh khan) ने जीतेंद्र नाम क्यों चुना इसका एक और कारण यह था कि उनकी दादी सोचती थीं कि वह बॉलीवुड के ओजी 'हिम्मतवाला' से काफी मिलते-जुलते हैं. सिर्फ शाहरुख ही नहीं, बल्कि उनकी पत्नी गौरी को भी अपने निकाह, मुस्लिम विवाह समारोह के लिए अपना नाम बदलना पड़ा.  किताब के मुताबिक, शाहरुख से निकाह के लिए उन्होंने अपना नाम गौरी से बदलकर आयशा रख लिया था. शाहरुख खान ने किताब में कहा, ''हमने यह बात कई लोगों को नहीं बताई है. '' हिंदू और मुस्लिम रीति-रिवाजों से शादी करने के अलावा, कपल ने कोर्ट मैरिज के साथ अपने रिश्ते को कानूनी रूप से भी संपन्न किया.