News Nation Logo
Banner

Happy Birthday Satyajit Ray: एक ऐसा निर्देशक जिनके घर ऑस्कर अवार्ड खुद चलकर आया

फिल्मकार सत्यजीत राय (satyajit ray) ने हिंदी सिनेमा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान दिलाई थी.

Akanksha Tiwari | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 02 May 2019, 08:56:30 AM
सत्यजीत रे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय सिनेमाजगत के महान फिल्मकार (Director) सत्यजीत रे (satyajit ray) का आज जन्मदिन है. बहुत ही कम लोग जानते है कि सत्यजीत रे ने अपने करियर की शुरुआत एक चित्रकार के तौर पर की थी. सत्यजीत रे का जन्म 2 मई 1921 को कोलकाता में हुआ था. सत्यजीत 3 साल के थे तभी पिता की मौत हो गई थी. मां सुप्रभा को उनकी परवरिश करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

सत्यजीत ने 1943 में ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम किया था. 1950 में रे को लंदन जाने का मौका मिला. सत्यजीत रे वहां फ्रांसिसी फिल्म निर्देशक जॉ रन्वार से मिले और लंदन में कई फिल्म देखीं जिस के बाद निर्देशन की ओर उनका रुझान हुआ.

यह भी पढ़ें- Birthday Special : 'औरत ने जनम दिया मर्दों को, मर्दों ने उसे बाज़ार दिया'... महिला दिवस पर साहिर लुधियानवी की नज़्म

भारतीय सिनेमा का रंग बदलने वाले फिल्मकार सत्यजीत राय (satyajit ray) ने हिंदी सिनेमा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान दिलाई थी. सत्यजीत को फिल्मों के लिए कई राष्ट्रीय के साथ-साथ 11 अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया. उन्होंने कई फिल्मकारों को अपने काम से प्रेरित किया और 'पाथेर पांचाली', 'चारुलता' और 'द वर्ल्ड ऑफ' जैसी बेहतरीन फिल्में दी.

यह भी पढ़ें- Happy Birthday Anushka Sharma: आज है बॉलीवुड की 'परी' का जन्मदिन, 'बैंड बाजा बारात' तो बजना बनता है

सत्यजीत रे अकेले ऐसे भारतीय हैं जिसे लाइफ टाइम अचीवमेंट (Life Time Achievement Award) का ऑस्कर (Oscar Awards) दिया गया था. उस वक्त सत्यजीत रे बीमार थे और कलकत्ता के एक अस्पताल में भर्ती थे, इसलिए एकेडमी अवॉर्ड्स के सदस्य कलकत्ता आए, उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट का ऑस्कर अवॉर्ड दिया और एक वीडियो मैसेज भी लेकर गए जिसे ऑस्कर सैरेमनी में चलाया गया.

First Published : 02 May 2019, 08:06:18 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.