logo-image

Satish Kaushik Death Anniversary: पप्पू पेजर बन दिलों पर किया राज, यहां देखें सतीश कौशिक के फेमस डायलॉग

सतीश कौशिक का साल 2023 में आज ही के दिन 9 मार्च को निधन हो गया था. एक्टर की पहली पुण्यतिथि पर हम उन्हें याद कर रहे हैं.

Updated on: 09 Mar 2024, 01:16 PM

नई दिल्ली:

Satish Kaushik Death Anniversary: हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता, कॉमेडी किंग और सुपर विलेन सतीश कौशिक (Satish Kaushik) आज इस दुनिया में नहीं हैं. उन्होंने अपने लेखन, एक्टिंग और कॉमिक टाइमिंग से सबका दिल जीता था. आज 9 मार्च को सतीश कौशिक की पहली पुण्यतिथि है. साल 2023 में आज ही के दिन उनका निधन हो गया था.इस मौके पर फैंस अपने चहेते एक्टर को याद कर रहे हैं. सतीश कौशिक ने हिंदी सिनेमा में शानदार काम किया है. आज उनकी पहली डेथ एनिवर्सरी पर हम आपको उनके कुछ फेमस डायलॉग्स बताने जा रहे हैं जो शायद आज भी हमें हंसाने में मदद करेंगे. 

सतीश कौशक ने एक उम्दा एक्टर थे. दर्शक उनकी एक्टिंग के साथ-साथ कॉमिक टाइमिंग के भी कायल थे. अपने करियर में उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया था. आज भले एक्टर इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन वह अपने पीछे कई मजेदार डायलॉग्स छोड़ गए हैं. इन डायलॉग्स को सुनकर आज भी हमारा बचपन याद आ जाता है. 80 से 90 के दशक में कौशिक हर दूसरी फिल्म में नजर आते थे. खासतौर पर उन्हें गोविंदा की फिल्मों में ज्यादा देखा जाता था.

मिस्टर इंडिया के कैलेंडर 
1987 की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में सतीश कौशिक ने कुक का रोल प्ले किया था. इसमें उनका नाम बेहद अजीब था. सतीश कौशिक ने कैलेंडर का किरदार निभाया था और इस छोटे से रोल में भी सबके दिलों पर छा गए थे. फिल्म  में उनका डायलॉग 'मेरा नाम है कैलेंडर मैं चला किचन के अंदर...' काफी फेमस हुआ था. 

राम लखन के दुकानदार
1989 की फिल्म 'राम लखन'में सतीश कौशिक ने अनुपम खेर के साथ दुकान पर काम करने वाले स्टाफ का रोल निभाया था.उनका एक डायलॉग 'राम कसम इन दोनों के दोनों ने आपको इंसान से मुर्गा बना दिया, तो फिर आपकी दुकान पर आपके दिए अंडे बेचने पड़ेंगे..' काफी पॉपुलर हुआ था.

स्वर्ग में छा गया ये डायलॉग 
1990 में आई'स्वर्ग' में सतीश कौशिक गोविंदा, जूही चावला और राजेश खन्ना के साथ एक कॉमिक रोल में नजर आए थे. फिल्म में उनके डायलॉग- 'एक दूर का चाचा है और एक मुंह बोली भाभी, दूर का चाचा मुझसे दूर ही रहता है और मुंह बोली भाभी मुझे कभी मुंह नहीं लगाती है.' ने दर्शकों ने खूब हंसाया था.

1997 में 'दीवाना मस्ताना' में सतीश कौशिक कॉन्ट्रैक्ट किलर पप्पू पेजर बने थे. उनका ये करेक्टर काफी फेमस हुआ था, साथ ही डायलॉग भी जो कुछ इस तरह था...'पप्पू पेजर बोल रेला हूं.. ए झंटूले झटक, ज्यादा न मटक, और मेरी बात गले में सटक..मुन्नू मोबाइल मेरा छोटा भाई हैंगा.. मैं उसका मोटा भाई पप्पू पेजर लाइन पे हूं.'

'बड़े मियां छोटे मियां' में सतीश कौशिक ने शराफत अली का रोल प्ले किया था. उनका डायलॉग था- 'भैये! बंदे का नाम है शराफत अली.. कसम उड़ानझल्ले की पूरे चोर बजार में पिछले 9 साल में शराफत अली ने पैसा नहीं कमाया, लेकिन शराफत से इज्जत बहुत कमाई है.'

फिल्म 1996 में रिलीज फिल्म साजन चले ससुराल में सतीश कौशिक 'मुथुस्वामी' बने थे. उनका साउथ एक्सेंट सबकी जुबान पर चढ़ गया था. साथ ही ये डायलॉग भी...'हम बहुत बड़ा संगीतकार, कलाकार, लेकिन आजकल एकदम बेकार..'हमारा फादर नॉर्थ इंडिया, हमारा मदर साउथ इंडिया, इसलिए हम कम्प्लीट इंडियन.'

इसके अलावा सतीश कौशिक के बहुत से डायलॉग आज भी लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं. सिर्फ कॉमेडी ही नहीं विलेन के किरदार में भी वो अपनी शानदार एक्टिंग से सबका दिल जीत लेते थे.