logo-image

सरोज खान ने महज तीन साल की उम्र में शुरू किया था करियर, ये गाने हुए हिट

सरोज खान ने चार दशक से अधिक के करियर में सरोज खान ने 2 हजार से अधिक गानों को कोरियोग्राफ किया था लेकिन कुछ गाने ऐसे थे जिन्होंने लोगों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी.

Updated on: 03 Jul 2020, 08:38 AM

मुंबई:

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) का 71 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया. सरोज के जाने से इंडस्ट्री में शोक की लहर है. महज तीन साल की उम्र में अपना करियर शुरू करने वाली सरोज खान ने लंबे समय तक इंडस्ट्री में काम किया था. उनकी कोरियोग्राफी फैंस को काफी पसंद आती थी. यूं तो सरोज खान ने चार दशक से अधिक के करियर में सरोज खान ने 2 हजार से अधिक गानों को कोरियोग्राफ किया था लेकिन कुछ गाने ऐसे थे जिन्होंने लोगों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी.

यह भी पढ़ेंः मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

माधुरी दीक्षित से साथ थी हिट जोड़ी
माधुरी दीक्षित के कई गानों को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया. इसमें साल 1988 में आई फिल्म तेजाब का गाना 'एक..दो..तीन..चार..' काफी फेमस हुआ था. साल 1991 में आई फिल्म बेटा का गाना 'धक-धक करने लगा' को भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था. सरोज खान ने फिल्म मि. इंडिया का हिट गाना 'हवा-हवाई', चांदनी फिल्म का गाना 'मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां हैं', फिल्म थानेदार का गाना 'तम्मा तम्मा', दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे फिल्म का 'जरा सा झूम लूं मैं', जब वी मेट फिल्म का ये इश्क हाय जैसे हिट गाने कोरियोग्राफ किए थे. उन्होंने तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल किया था.

यह भी पढ़ेंः कानपुरः दबिश देने गई पुलिस टीम पर जानलेवा हमला, डीएसपी सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद

'कलंक' थी आखिरी फिल्म
सरोज खान की बतौर कोरियोग्राफर उनकी आखिरी फिल्म 'कलंक' थी. इस फिल्म में उन्होंने माधुरी दीक्षित के साथ काम किया था. ये फिल्म 2019 में रिलीज हुई थी. माधुरी संग सरोज खान की केमिस्ट्री शानदार थी. माधुरी संग उनकी जोड़ी हिट रही थी.