logo-image

भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का निधन

भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा (Shiv Kumar Sharma) बीते काफी समय से किडनी संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे और डायलिसिस पर थे

Updated on: 10 May 2022, 01:07 PM

नई दिल्ली:

भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा (Shiv Kumar Sharma) का 84 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया. शिव कुमार शर्मा बीते काफी समय से किडनी संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे और डायलिसिस पर थे. भारतीय संगीत के इतिहास में नाम दर्ज करा चुके पंडित शिवकुमार शर्मा संतूर वाद्ययंत्र बजाते थे. उन्होंने संगीत की दुनिया में महान योगदान दिया है, पंडित शिव कुमार शर्मा ने शास्त्रीय संगीत को अलग उंचाई पर पहुंचाया था. 

यह भी पढ़ें: वेटरन एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर की बड़े पर्दे पर 11 साल बाद वापसी ! फिल्म ‘गुलमोहर’में आएंगी नजर !

शिव कुमार शर्मा (Shiv Kumar Sharma) का जन्म 13 जनवरी 1938 को जम्मू में हुआ था. शिव कुमार शर्मा के पिता चाहते थे कि वह जम्मू या श्रीनगर के आकाशवाणी में काम करें. एक इंटरव्यू में पंडित शिव कुमार शर्मा ने बताया था कि वह एक संतूर और जेब में महज पांच सौ रुपये लेकर मुंबई आ गए थे. पंडित शिवकुमार शर्मा ने बॉलीवुड के सुपरहिट फिल्में सिलसिला, लम्हे और चांदनी के लिए बांसुरीवादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया के साथ संगीत तैयार किया था. पंडित शिव कुमार शर्मा को 1986 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 1991 में पद्मश्री और 2001 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.