logo-image

संजीव कुमार का तमिल अभिनेता शिवाजी गणेशन के साथ गहरे संबंध, नई पुस्तक से खुलासा

संजीव कुमार का तमिल अभिनेता शिवाजी गणेशन के साथ गहरे संबंध, नई पुस्तक से खुलासा

Updated on: 02 Aug 2022, 05:35 PM

मुंबई:

रीता राममूर्ति गुप्ता और उदय जरीवाला द्वारा लिखित अभिनेता संजीव कुमार के जीवन पर आधारित पुस्तक कई अज्ञात पहलुओं पर प्रकाश डाल रही है। संजीव कुमार- द एक्टर वी ऑल लव्ड का एक अंश उनके दक्षिणी संबंधों के बारे में बात करता है।

चाहे उनकी फिल्मों को दक्षिण उद्योग में रीमेक मिल रहा हो या शिवाजी गणेशन के साथ उनका संबंध, पुस्तक पाठकों को हरिहर जरीवाला की जिंदगी में झांकने का मौका देती है, जिसे अभिनेता संजीव कुमार के जीवन के रूप में जाना जाता है।

1960 के दशक के उत्तरार्ध में, हरि के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण रिश्ता आकार लेने लगा।

यह तमिल सिनेमा के महान अभिनेता शिवाजी गणेशन के साथ पारस्परिक सम्मान में से एक था। गणेशन के होम प्रोडक्शन गौरी (1968) में हरि को एक चरित्र भूमिका दी गई थी, जो कि गणेशन की अपनी शांति (1965) की रीमेक थी, लेखक पुस्तक में एक अवलोकन करते हैं।

अज्ञात उत्पत्ति का एक लेख नान शिवजियान मानवन (मैं शिवाजी का छात्र हूं) शीर्षक से, हरि के परिवार के अभिलेखागार से प्राप्त किया गया है, उन्हें इस प्रकार उद्धृत किया गया है।

मैं पहली बार उनसे तब मिला था जब मैं गौरी के सेट पर था।मेरी तरफ देख कर उन्होंने कहा, भविष्य में, आप एक बहुत ही कुशल अभिनेता होंगे और उसके बाद सब ठीक होता चलता गया।

लेखक ने कहा कि संजीव कुमार की लोकप्रियता इस क्षेत्र के अन्य फिल्म उद्योगों में फैल गई। वास्तव में यह अवसरों का दोतरफा प्रवाह था।

एक और अन्य महत्वपूर्ण दक्षिणी कनेक्शन था एल.वी. प्रसाद। हरि ने उनके साथ हिट फिल्मों की हैट्रिक बनाई, राजा और रंक (1968), जीने की राह (1969) और खिलौना (1970)।

हरि का दक्षिण से तीसरा संबंध, अभिनेत्री हेमा मालिनी थी जिनसे उनका एक बेहद निजी रिश्ता था।

यह पुस्तक 1938 से 1985 तक संजीव कुमार के जीवन को दर्शाती है। रिलीज होने के बाद से ही यह पुस्तक पाठकों के बीच पसंदीदा रही है।

अभिनेता संजीव कुमार एक बेहद प्रतिभाशाली अभिनेता थे, जिनकी मृत्यु 1985 में 47 वर्ष की काफी कम उम्र में हो गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.