logo-image

Salman Khan के साथ काम कर चुके इस स्टार ने पैसों की तंगी के चलते पब्लिक टॉयलेट में काटे थे दिन

ग्लैमर इंडस्ट्री की चमक-दमक हम सभी को पसंद आती है. वैसी जिंदगी पाने और लाइमलाइट में रहना हम सभी को पसंद है...लेकिन इस सक्सेस के पीछे इन स्टार्स के संघर्ष और मेहनत का भी एक बड़ा रोल होता है.

Updated on: 27 Apr 2023, 01:50 PM

नई दिल्ली:

ग्लैमर इंडस्ट्री की चमक-दमक हम सभी को पसंद आती है. वैसी जिंदगी पाने और लाइमलाइट में रहना हम सभी को पसंद है...लेकिन इस सक्सेस के पीछे इन स्टार्स के संघर्ष और मेहनत का भी एक बड़ा रोल होता है. जिसे कभी अनदेखा नहीं किया जा सकता. हम बचपन से यही सीखते आते हैं कि आज मेहनत करलो कर आराम करोगे. बस इन लोगों ने भी कुछ यहीं फंडा अपनाया. मुश्किल वक्त में इतनी मेहनत की कि आज ऐश और आराम से रह रहे हैं. आज हमने इस टॉपिक पर बात इसलिए छेड़ी क्योंकि हम आपको आज म्यूजिक डायरेक्टर रवि बसरूर के स्ट्रगल के बारे में बताने वाले हैं. रवि वहीं हैं जिन्होंने सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' का म्यूजिक कंपोज किया था.

इमोशनल कर देगी रवि बसरूर की कहानी

आज कामयाबी के आसमान में उड़ान भर रहे रवि की शुरुआत और उनका सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था. उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था और म्यूजिक इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने से पहले रवि मूर्तियां बनाने का काम करते थे. घर की कमजोर स्थिति या यूं कहें कि पैसों की तंगी के चलते उन्होंने मजदूर, सुनार और दर्जी के तौर पर भी काम किया. लेकिन कभी हिम्मत नहीं हारी.

टॉयलेट में बिताए दिन

हाल में एक इंटरव्यू के दौरान रवि ने अपने संघर्ष के दिनों को याद किया. उन्होंने बताया कि दिन में वो मूर्तियां बनाते थे और रात को पब और रेस्टोरेंट में म्यूजिक बजाया करते थे. एक बार उन्हें किसी ने बड़े पब में काम दिलाने का वादा किया. रवि अपना काम धंधा छोड़कर वहां पहुंच गए. वहां पहुंचे तो देखा कि पब में पुलिस का छापा पड़ गया है. इस पल ने रवि को गहरा झटका दिया. उन्हें लगा कि उनके सारे सपने टूटने वाले हैं.

उन्होंने कहा, मैं टूट गया था. नौकरी नहीं थी...रहने के लिए छत भी नहीं थी. पिछली नौकरी में भी नहीं लौट सकता था. ठाणे रेलवे स्टेशन पहुंचा तो पुलिस ने मेरा गिटार और तबला तोड़ दिया. उन्हें उसमें बम होने का शक था. चेकिंग टाइट थी क्योंकि उस दिन वहां बम विस्फोट हुआ था. 

वह किसी तरह मैंगलोर पहुंचे...पूरी रात नौकरी ना होने के गम में रोते रहे. नौबत ये आ चुकी थी कि वह पब्लिक टॉयलेट में रात बिताया करते थे और मंदिर जाकर खाना खाया करते थे. वह लगातार कोशिश करते रहे और इसका फल भी उन्हें जल्द ही मिला. एक दोस्त ने उन्हें रेडियो स्टेशन में 15 हजार रुपए की नौकरी दिला दी. वह अपना काम दिन ब दिन बेहतर करते गए और उन्हें फिल्म में काम मिल गया. उनकी पहली फिल्म अर्जुन ज्ञान के साथ आई 'उग्रम' थी. इसके बाद उनकी झोली में KGF आई. इस फिल्म के म्यूजिक ने तो तहलका मचा दिया. इस बार उन्हें सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' में म्यूजिक कंपोज करने का मौका मिला.