logo-image

दिलीप कुमार की प्रमुख अभिनेत्रियां

दिलीप कुमार की प्रमुख अभिनेत्रियां

Updated on: 07 Jul 2021, 07:45 PM

नई दिल्ली:

ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने अपने छह दशक के करियर के दौरान हिंदी फिल्मों में कई शीर्ष अभिनेत्रियों के साथ पर्दे पर रोमांस किया है।

ऐसा कहा जाता है कि अभिनेता ने हमेशा अपने युग की शीर्ष अभिनेत्रियों के विपरीत अभिनय करना चुना। उनकी यादगार ऑन-स्क्रीन जोड़ियों ने हंसी से लेकर आंसुओं तक हर भावना को जगाया है, और कभी-कभी बॉलीवुड गपशप को भी गुदगुदाया है।

दिग्गज ने 1944 में फिल्म ज्वार भाटा में एक अभिनेता के रूप में शुरूआत की। तब से, वर्षों से, उस युग की शीर्ष अभिनेत्रियों ने अभिनेता के विपरीत हिट फिल्में दी हैं। पेश हैं ऐसी ही पांच हीरोइनों के बारे में जिन्होंने दिलीप कुमार के साथ बेहतरीन जोड़ी बनाई।

नरगिस

पिछली फिल्मों में अभिनेत्री के साथ रोमांस करने के बाद 1957 में दिलीप कुमार ने मदर इंडिया में नरगिस के बेटे की भूमिका निभाने से इनकार कर दिया था। नरगिस ने दिलीप कुमार के साथ अनोखा प्यार (1948) से दीदार (1951) तक सात फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने मेला (1948) में परिस्थितियों से अलग होकर बचपन की प्रेमिका की भूमिका निभाई।

नरगिस, दिलीप कुमार और राज कपूर अभिनीत सुपरहिट फिल्म अंदाज (1949) एक प्रेम त्रिकोण थी। 1950 में दो फिल्में आईं, बाबुल और जोगन।

वैजयंती माला

कौन कम्बख्त बरदाश्त करने के लिए पीठा है? देवदास फिल्म का डायलॉग, जो दिलीप कुमार की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस में वैजयंतीमाला ने चंद्रमुखी का रोल किया था। इस जोड़ी ने देवदास, मधुमती और गंगा जमना में पर्दे पर रोमांस किया। उन्होंने नया दौर (1957) से पैघम से लीडर (1964) और संघर्ष (1968) तक एक साथ सात फिल्मों में काम किया।

मधुबाला

मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी कयामती और सपनों जैसी थी। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म मुगल-ए-आजम में उनकी जोड़ी उनके दुखद प्रेम के लिए एक श्रद्धांजलि थी। इस जोड़ी की पहली फिल्म तराना (1951) थी। बाद में उन्होंने संगदिल (1952) और अमर (1954) में काम किया।

मीना कुमारी

मीना कुमारी बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन थीं जबकि दिलीप कुमार ट्रेजेडी किंग थे। फिर भी, दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने हल्की-फुल्की फिल्मों आजाद (1955) और कोहिनूर (1960) में एक साथ काम किया, जहाँ दोनों ने हंसमुख भूमिकाएँ कीं। उन्होंने फुट पाथ (1953) और याहुदी (1958) में भी एक साथ अभिनय किया।

सायरा बानो

ऐसा कहा जाता है कि शुरूआत में दिलीप कुमार ने सायरा बानो के साथ जोड़ी बनाने से इनकार कर दिया था और कहा कि वह उनके लिए बहुत छोटी हैं। उनकी वास्तविक जीवन की नायिका सायरा ने शादी के बाद गोपी (1970), सगीना (1974) और बैराग (1976) जैसी फिल्में कीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.