logo-image

नेटफ्लिक्स ने रोल्ड डाहल्स की किताबों के अधिकार हासिल किए

नेटफ्लिक्स ने रोल्ड डाहल्स की किताबों के अधिकार हासिल किए

Updated on: 23 Sep 2021, 06:35 PM

लॉस एंजेलिस:

स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स को उपन्यासकार रोल्ड डाहल्ल की किताबों के अधिकार हासिल करने के बाद गोल्डन टिकट मिला।

बीबीसी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, सौदे का मतलब है कि स्ट्रीमिंग दिग्गज चार्ली एंड द चॉकलेट फैक्ट्री और द बीएफजी जैसी कृतियों का मालिक होगा।

यह कई स्पिन-ऑफ गेम, स्टेज शो और अन्य लाइव अनुभव भी बनाएगा।

अधिग्रहण का अर्थ है रोल्ड डाहल्ल स्टोरी कंपनी, जो दिवंगत लेखक के पोते ल्यूक केली द्वारा संचालित है और पहले परिवार और अन्य कर्मचारियों के स्वामित्व में था, अब नेटफ्लिक्स का एक भाग बन जाएगा।

एक संयुक्त बयान में, केली और नेटफ्लिक्स के बॉस टेड सारंडोस ने कहा कि वे दुनिया की कुछ सबसे पसंदीदा कहानियों को रचनात्मक नए तरीकों से वर्तमान और भविष्य के प्रशंसकों के लिए लाने के लिए सेना में शामिल हो रहा हैं।

यह 2018 में स्ट्रीमिंग दिग्गज और एस्टेट के बीच एक सौदे पर आधारित है, जिससे वह अपनी किताबों के आधार पर एनिमेटेड श्रृंखला बना सके।

उस समझौते के तहत, ऑस्कर विजेता तायका वेट्टी वर्तमान में चार्ली एंड द चॉकलेट फैक्ट्री की दुनिया पर आधारित एक श्रृंखला पर काम कर रहा है, जबकि सोनी और वकिर्ंग टाइटल मटिल्डा द म्यूजिकल का रूपांतरण कर रहा हैं।

केली और सारंडोस ने कहा,इन परियोजनाओं ने एक अधिक महत्वाकांक्षी उद्यम के लिए हमारी आंखें खोल दीं - एनिमेटेड और लाइव एक्शन फिल्मों और टीवी, प्रकाशन, गेम, इमर्सिव अनुभव, लाइव थिएटर, उपभोक्ता उत्पादों और बहुत कुछ में एक अद्वितीय ब्रह्मांड का निर्माण करना है।

केली और सारंडोस ने कहा,जैसा कि हम इन कालातीत कहानियों को नए प्रारूपों में अधिक दर्शकों के लिए लाते हैं, हम उनकी अनूठी भावना और आश्चर्य और दयालुता के उनके सार्वभौमिक विषयों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही मिश्रण में कुछ नया जादू भी छिड़कते हैं।

1960, 70 और 80 के दशक में डाहल्स सबसे ज्यादा बिकने वाली बच्चों की किताबों के लिए जाने जाते है - जिनमें से कई को बाद में फिल्मों में बदल दिया गया।

1990 में 74 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया, और 65 भाषाओं में छपी 300मिलियन पुस्तकें दुनिया भर में बिक चुकी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.