logo-image

ऋषि कपूर के पहला अवार्ड जीतने पर जब दादा पृथ्वी राज ने कहा- राज ने कर्ज उतार दिया

मेरा नाम जोकर के लिए ऋषि कपूर को जब नेशनल अवॉर्ड दिया गया, तो वह पिता राज कपूर के कहने पर ट्रॉफी लेकर सीधे अपने दादा पृथ्वीराज कपूर के पास पहुंच गए.

Updated on: 30 Apr 2020, 01:50 PM

मुंबई:

1970 और 80 के दशक में खुद को रोमांटिक हीरो के तौर पर इंडस्ट्री में स्थापित करने वाले ऋषि कपूर ने अपने पिता की फिल्म मेरा नाम जोकर से डेब्यू किया था. इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके बाद उन्हें 1974 में बॉबी के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड दिया गया. बतौर हीरो ये उनकी पहली फिल्म थी. लेकिन ऋषि कपूर हमेशा जहां भी जाते थे, वह हमेशा मेरा नाम जोकर फिल्म से जुड़े किस्से लोगों के साथ शेयर करते थे.

यह भी पढ़ेंः आज ही 2 बजे मरीन लाइन श्‍मशान घाट पर किया जाएगा ऋषि कपूर का अंतिम संस्‍कारबॉलीवुड शोक में डूबा

मेरा नाम जोकर के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार
मेरा नाम जोकर के लिए ऋषि कपूर को जब नेशनल अवॉर्ड दिया गया, तो वह पिता राज कपूर के कहने पर ट्रॉफी लेकर सीधे अपने दादा पृथ्वीराज कपूर के पास पहुंच गए. उस बेहद खास पल को याद करते हुए ऋषि कपूर ने एक बार कहा था, 'नेशनल अवार्ड जीतने के बाद मैं आशीर्वाद लेने के लिए अपने दादा के पास पहुंचा. उन्होंने ये अवॉर्ड जीतने पर मुझे किस किया और कहा कि राज (राज कपूर) ने आज मेरा कर्ज उतार दिया. उस वक्त मुझे यह समझ नहीं आया कि उन्होंने क्या कहा, लेकिन आज कई सालों के बाद मुझे एहसास हुआ कि मेरे दादा ने कितनी बड़ी बात कही थी.'

यह भी पढ़ेंः देश के खिलाफ विवादित पोस्ट डालने वाले अल्‍पसंख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष जफरुल इस्लाम के खिलाफ FIR

ऋषि कपूर के अनोखे डांस स्टेप
एक और किस्सा बड़ा दिलचस्प है. ऋषि कपूर के डांस स्टेप भी बड़े अनोखे होते थे. दरअसल इसके पीछे भी एक कहानी जो खुद कुछ साल पहले ऋषि कपूर ने बताई थी. कपूर के मुताबिक उनका डांस स्टेप अनोखा इसलिए था क्योंकि उनके पिता राजकूपर ने एक बार कहा था कि वह खुद अपना डांस कोरियोग्राफ करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कोई दूसरा कोरियोग्राफ्रर उन्हें डांस स्टेप सिखाएगा तो वह उनके चाचा शशि कपूर और शम्मी कपूर की कॉपी लगेगी.