logo-image

Lal Salaam movie review: मोइदीन भाई बनकर 'लाल सलाम' में छाए रजनीकांत, लोगों ने कहा अगला ब्लॉकबस्टर

इस साल की मोस्ट अवेटेड फिल्म लाल सलाम अब सिनेमाघरों में आ चुकी है, इस फिल्म से मेगास्टार रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या रजनीकांत निर्देशन के क्षेत्र में वापसी कर रही हैं.

Updated on: 09 Feb 2024, 04:22 PM

New Delhi:

Lal Salaam movie review: मेगास्टार रजनीकांत की फिल्म लाल सलाम इस साल की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक है. फिल्म का निर्देशन उनकी बेटी ऐश्वर्या रजनीकांत ने किया है, जो आठ साल बाद एक्शन में वापस आई हैं. इससे भी इम्पॉर्टेंट बात यह है कि वह अपने पिता सुपरस्टार रजनीकांत को भी निर्देशित कर रही हैं. लाल सलाम, जिसमें विष्णु विशाल और विक्रांत हैं. एक ऐसी कहानी है जो क्रिकेट और धर्म के इर्द-गिर्द घूमती है, साथ ही कैसे गांव के लोग एक लोकप्रिय खेल का राजनीतिकरण कैसे करते है इसको दिखाती है.

गांव के मोइदीन के राजनीतिकरण की कहानी

विष्णु विशाल और मोइदीन भाई के बेटे शम्सुद्दीन बचपन से ही कॉम्पटिशन रहे हैं और यह बात उनके गांव में क्रिकेट के मैदान तक भी फैली हुई है. मोइदीन भाई द्वारा शुरू की गई थ्री स्टार टीम, थिरु और शम्सू दोनों के साथ एक विजेता टीम थी, लेकिन थिरु की सफलता से ईर्ष्या करने वाले और गलत इरादों वाले लोगों ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया. थिरु प्रतिद्वंद्वी एमसीसी टीम बनाता है और दोनों टीमें गांव में विभिन्न धर्मों का प्रतिनिधित्व करती हैं. इस तरह, गांव में मैच को भारत बनाम पाकिस्तान कहा जाने लगा, जो पहले शांतिपूर्ण सद्भाव में रह रहा था. 

क्रिकेट और धर्म के इर्द-गिर्द घूमती फिल्म की कहानी 

अब मोइदीन भाई अपने परिवार के साथ मुंबई में रहते हैं और एक बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी शम्सू को एक दिन भारत के लिए खेलते देखना उनका सपना है. लेकिन गांव में एक मैच थिरु और शम्सू के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ बन जाता है और सब कुछ बदल देता है. दो आदमियों का क्या होता है? क्या शम्सू आख़िरकार भारत के लिए खेलता है? क्या मोइदीन भाई लड़कों की प्रतिद्वंद्विता और गांव के हिंदू-मुस्लिम झगड़े को ख़त्म कर देते हैं?

हिंदुओं और मुसलमानों के बीच संबंधों की कहानी 

लाल सलाम का पहला भाग गांव, उसके लोगों और वहां के हिंदुओं और मुसलमानों के बीच संबंधों के इर्द-गिर्द घूमता है. यह थिरु और शम्सू के बीच प्रतिद्वंद्विता भी स्थापित करता है. दूसरे भाग में वास्तव में गति बढ़ती है और हम देखते हैं कि रजनीकांत अपना पावर-पैक प्रदर्शन करते हैं. रजनीकांत को स्क्रीन पर एक मुस्लिम नेता मोइदीन भाई का किरदार निभाते हुए देखना दिलचस्प है. उनके द्वारा दिए गए कुछ डायलॉग उनकी व्यक्तिगत मान्यताओं को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करते हैं और आज के समय में काफी सार्थक हैं. वास्तव में वे रोंगटे खड़े कर देने वाले पल हैं. 

रजनीकांत ने एक पिता की दोहरी भूमिका निभाई है

उदाहरण के लिए, एक सीन में मोइदीन भाई कहते हैं, कि भारत भारतीयों के लिए है और मैं एक भारतीय मुसलमान हूं. मैं यहीं पैदा हुआ और यहीं मरूंगा. यह मेरा घर है, हमें जाति या धर्म की नहीं बल्कि इंसानियत की बात करनी चाहिए और इंसानियत सबसे ऊपर है. जय हिन्द. सबसे ऊपर मानवता एक ऐसा पहलू है जिसके बारे में सुपरस्टार ने वास्तविक जीवन में भी बात की है. इसके अलावा, रजनीकांत ने एक पिता की दोहरी भूमिका को खूबसूरती से निभाया है, जिसकी अपने बेटे के लिए आकांक्षाएं हैं, और एक सामुदायिक नेता, जो मानता है कि धर्म या जाति के बावजूद सभी लोग एक हैं.