News Nation Logo

नए कंटेंट, अलग-अलग किरदारों के कारण सिनेमाघरों तक खिंचे चले आ रहे लोग

नए कंटेंट, अलग-अलग किरदारों के कारण सिनेमाघरों तक खिंचे चले आ रहे लोग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Oct 2021, 08:00:01 PM
Revenge Watching

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: महामारी से प्रभावित मल्टीप्लेक्सों ने फिल्म देखने वालों में नए कंटेंट ड्राइंग के साथ-साथ मांग में बढ़ोत्तरी के साथ एक इंडस्ट्री को बदल दिया है, जिससे इंडस्ट्री की रिकवरी में तेजी आई है।

औपचारिक रूप से सिनेमा प्रदर्शनी इंडस्ट्री के रूप में जाना जाने वाला यह क्षेत्र, कोविड -19 महामारी के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले इंडस्ट्री में से एक रहा है, जिससे राजस्व और रोजगार का नुकसान हुआ है।

कई राज्यों में सिनेमा और मल्टीप्लेक्स महामारी के प्रसार को रोकने के लिए बंद रहे।

हालांकि, टीकाकरण की तेजी के साथ-साथ कोविड प्रतिबंधों में ढील और कम ट्रांसमिशन दर इस क्षेत्र के लिए फायदेमंद साबित रहा।

इसके अलावा, नई स्थानीय, वैश्विक और क्षेत्रीय कंटेंट ने एक बार फिर से कई फिल्म देखने वालों को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के चंगुल से सिनेमाघरों में वापस ला दिया है।

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और पीवीआर पिक्च र्स के सीईओ कमल ज्ञानचंदानी ने आईएएनएस को बताया, कुल मिलाकर दर्शकों की संख्या में वृद्धि तेजी से टीकाकरण अभियान और बड़ी फिल्म रिलीज, विशेष रूप से अधिक अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के कारण हो रही है।

ज्ञानचंदानी ने आगे कहा, हम प्रमुख बाजारों के खुलने और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के कार्यालय के हाल के ट्वीट के बाद से राज्य में सिनेमाघरों और सभागारों के 22 अक्टूबर के बाद फिर से खुलने के बाद से बढ़ते रुझान को देख रहे हैं।

ज्ञानचंदानी ने आगामी त्योहारों के मौसम में तेजी से ठीक होने और फिल्म रिलीज की अच्छी-खासी लाइन-अप के बारे में भी विश्वास जताया है।

उन्होंने कहा, पिछले साल के मुकाबले, इस बार हमारे पास अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू स्टूडियो से कई नए कंटेंट आ रहे हैं।

ज्ञानचंदानी ने कहा, अक्टूबर से अगले साल फरवरी तक, कई नई रिलीज होने की उम्मीद है और यह सिनेमाघरों में फिल्म देखने वालों को प्रेरित करेगा।

इसके अलावा, फिल्म देखने वालों को जोड़े रखने के लिए इंडस्ट्री अधिक सेवाओं और उत्पादों की पेशकश करने के लिए विकसित हुआ है।

आईनॉक्स लीजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आलोक टंडन ने आईएएनएस से कहा, हमने बड़ी स्क्रीन के चारों ओर घूमने वाले कुछ पथ-प्रदर्शक नवाचारों के साथ मरम्मत के काम को तेज कर दिया है।

मेरा ²ढ़ विश्वास है कि आने वाले महीनों में एक अच्छी फिल्मों के साथ 2021-22 में देश भर के फिल्म प्रेमियों के लिए एक तोहफा होगा।

टंडन ने कहा, हर शुक्रवार को रिलीज होने वाली कुछ अद्भुत कहानी अवधारणाओं के साथ शैलियों और भाषाओं में अच्छी कंटेंट की भरमार रहेगी।

भारत में फिल्म प्रदर्शनी इंडस्ट्री में मुख्य रूप से मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन थिएटर शामिल हैं।

वर्तमान में, देश भर में लगभग 9,527 सिनेमाघर हैं, जिनमें 6,327 सिंगल स्क्रीन थिएटर और 3,200 मल्टीप्लेक्स शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Oct 2021, 08:00:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो