logo-image

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर देखें देशभक्ति से ओत-प्रोत ये 5 बॉलीवुड फिल्में

कारगिल में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा की वीरता की कहानी बयां करती सिद्धार्थ कपूर और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म शेरशाह (Shershaah) अगर आपने अब तक नहीं देखी है तो गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) के मौके पर जरूर देखें

Updated on: 25 Jan 2022, 07:21 PM

नई दिल्ली:

इस साल देश 73 वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मनाएगा. इस खास मौके को सेलिब्रेट करने के सभी तैयारियां हो चुकी हैं. कोरोना ने इसका सेलिब्रेशन थोड़ा फीका कर दिया है मगर देशवासियों के अंदर फिर भी गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) मनाने का जज्बा कम नहीं कर पाया है. एक लोकतांत्रिक राष्ट्र के नागरिक के रूप में, हर कोई इस खास दिन को पूरे उत्साह से मनाता है. कोरोना काल में आप भले ही घर से बाहर जाना कम कर रहे हों मगर घर में रहकर भी आप इस खास दिन पर परिवार और बच्चों के साथ देशभक्ति के जोश से भरपूर फिल्में देख सकते हैं. यहां हम आपके लिए टॉप 5 फिल्मों की लिस्ट लाए हैं.

यह भी पढ़ें: Republic Day: आपके दिल को छू लेंगे देशभक्ति के ये Top 10 Songs

'शेरशाह' (Shershaah)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sidharth Malhotra (@sidmalhotra)

कारगिल में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा की वीरता की कहानी बयां करती सिद्धार्थ कपूर और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म शेरशाह (Shershaah) अगर आपने अब तक नहीं देखी है तो गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) के मौके पर जरूर देखें. फिल्म को विष्णुवर्धन ने निर्देशित किया है. फिल्म के गाने भी लोगों की जुबां पर रहते हैं.

'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' (Uri: The Surgical Strike)

विक्की कौशल और यामी गौतम स्टारर यह फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' (Uri: The Surgical Strike) को आप गणतंत्र दिवस पर देख सकते हैं. सच्ची घटना पर आधारित यह फिल्म पुलवामा हमले के बाद आतंकवादियों पर भारत द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

'स्वदेश' (2004)

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म 'स्वदेश' आपको गणतंत्र दिवस पर परिवार के साथ जरूर देखनी चाहिए. फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर की इस फिल्म की कहानी एक नासा साइंटिस्ट के इर्द-गिर्द घूमती है. शाहरुख फिल्म में वैज्ञानिक का किरदार निभाया है जिन्हें बाद में अपनी मातृभूमि से प्यार हो जाता है और वह भारत आ जाते हैं. फिल्म को दर्शकों से खूब प्यार मिला था.

'परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण' (Parmanu: The Story Of Pokhran)

जॉन अब्राहम की फिल्म 'परमाणु- द स्टोरी ऑफ पोखरण' की कहानी भारत के परमाणु बम परीक्षण पर आधारित थी. फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक शर्मा ने इसकी शूटिंग मई महीने में 50 डिग्री तापमान के बीच रेगिस्तान में की थी. इस पीरियड ड्रामा एक्शन फिल्म जॉन अब्राहम, डायना पेंटी और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में दिखाई दिए थे.

'राजी' (Raazi)

मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने आलिया भट्ट ने राजी का किरदार निभाया था. हरिंदर सिंह सिक्का के उपन्यास 'कॉलिंग सहमत' से प्रेरित, यह फिल्म एक लड़की सहमत खान की प्रेरणादायक कहानी है, जो एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी (विक्की कौशल) इकबाल सैयद से शादी करती है, और एक भारतीय जासूस के रूप में पाकिस्तान से काम करती है. फिल्म को दर्शकों से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था.