logo-image

सरगम के पांचवें सुर से था पंचम दा का गहरा नाता, जानिए कैसे पड़ा 'पंचम दा' नाम

पंचम दा ने 1966 में रीता पटेल से पहली शादी की थी. वह पंचम दा की बहुत बड़ी फैन थीं. इसके बाद दोनों ने 1971 में तलाक ले लिया. इसके बाद आशा भोसले ने पंचम दा की लाइफ में एंट्री मारी और 1980 में आरडी ने आशा भोसले से शादी कर ली.

Updated on: 04 Jan 2020, 10:28 AM

नई दिल्ली:

RD Burman Death Anniversary: संगीत की दुनिया में आर डी बर्मन (RD Burman) का नाम हमेशा याद रहने वाले नामों में से एक है. भारतीय सिनेमा जगत के सबसे लोकप्रिय और मशहूर संगीतकार राहुल देव बर्मन का आज यानी 4 जनवरी को पुण्यतिथि है. संगीत प्रेमियों के दिल में खास जगह बनाने वाले आरडी बर्मन ने कई फिल्मों के लिए अपनी आवाज का जादू बिखेरा.

आरडी बर्मन का 'पंचम दा' नाम कैसे पड़ा इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है. दरअसल, आरडी बर्मन बचपन से ही गाने गुनगुनाने के शौकीन थे. वह अधिकतर 'प' शब्द का इस्तेमाल ही करते थे. यह बात अभिनेता अशोक कुमार के ध्यान में आई. सा रे गा मा पा में 'प' का स्थान पांचवां है. इसलिए उन्होंने राहुल देव को पंचम नाम से पुकारना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे उनका यही नाम मशहूर हो गया.

पंचम दा ने 1966 में रीता पटेल से पहली शादी की थी. वह पंचम दा की बहुत बड़ी फैन थीं. इसके बाद दोनों ने 1971 में तलाक ले लिया. इसके बाद आशा भोसले ने पंचम दा की लाइफ में एंट्री मारी और 1980 में आरडी ने आशा भोसले से शादी कर ली. आशा ने अपने करियर के बेहतरीन गाने आरडी के साथ ही गाए और दोनों की काफी अच्छी ट्यूनिंग भी थी.

यह भी पढ़ें: Birthday Sanjay Khan: जब गुस्सैल संजय खान ने सरेआम की थी जीनत अमान की पिटाई

इतना ही नहीं बहुमुखी प्रतिभा के धनी पंचम दा ने संगीत निर्देशन और गायन के अलावा 'भूत बंगला' और 'प्यार का मौसम' जैसी फिल्मों में एक्टिंग भी की है. आरडी बर्मन ने 331 फिल्मों में संगीत दिया, जिनमें से 292 हिंदी में हैं.

'आर.डी. बर्मानिया-पंचमेमॉयर्स' किताब लिखने वाले चर्चित फिल्म पत्रकार चैतन्य पादुकोण ने कहा था कि आरडी बर्मन को मिर्ची खाने का शौक था और वह अपने नर्सरी गार्डन में अलग-अलग तरह की मिर्ची उगाते थे. सिर्फ 54 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले पंचम दा ने इंडस्ट्री को कई सदाबहार गाने दिए जिनका जादू कई दशकों बाद भी लोगों पर छाया हुआ है.