News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

रेमन कक्कड़ : अपने अहंकार पर काबू पाना एक कला है।

रेमन कक्कड़ : अपने अहंकार पर काबू पाना एक कला है।

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 May 2022, 10:30:01 PM
Raymon Kakar

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   ये तेरी गलियां, अपना समय भी आएगा और क्यूं उत्थे दिल छोड़ आए जैसे लोकप्रिय शो में काम कर चुकीं अभिनेत्री रेमन कक्कड़ 11 मई को अहंकार जागरूकता दिवस के रूप में मनाती हैं। लगता है अपने अहंकार पर नियंत्रण हासिल करना सबसे अच्छी कला है।

वह कहती है: हमारा अहंकार हमारे जीवन से बहुत सी अच्छी चीजें छीन सकता है और कई प्रियजनों को हमसे दूर कर सकता है। हमारा अहंकार हमारे जीवन जीने के तरीके को प्रभावित करेगा और हम स्वस्थ तरीके से निराशाओं या कठिनाइयों से निपटने में सक्षम नहीं होंगे और निराशाएं जीवन का हिस्सा हैं।

एक तरह से अहंकार हमारी खुशियों को खत्म कर देगा। मैं व्यक्तिगत रूप से मानती हूं कि अपने अहंकार पर नियंत्रण हासिल करना सबसे अच्छी कला है जो हम सभी अपने लिए कर सकते हैं वरना यह हमारे रिश्तों, हमारे करियर और हमारे जीवन के रास्ते में आती रहेगी।

रेमन जिन्होंने भाभी और कुसुम जैसे प्रतिष्ठित शो में भी काम किया है, उनका मानना है कि अहंकार जीवन का सबसे बड़ा दुश्मन है।

वह आगे कहती हैं: अहंकारी होना आपको तर्कहीन बना सकता है। आ जब आप केवल जीतना चाहते हैं या दूसरों को गलत साबित करना चाहते हैं, तो आप ऐसे तरीके से काम करना शुरू कर देते हैं जो बहुत कूटनीतिक या तर्कसंगत नहीं हैं। ता*++++++++++++++++++++++++++++र्*क ²ष्टिकोण से चीजों को समझने की कोशिश करने के बजाय आप हमेशा ऐसी बातें कहेंगे और करेंगे जिनके लिए आपको पछतावा हो सकता है यदि आप केवल यह साबित करना चाहते हैं कि आप सही हैं।

अहंकार आपके साथ यही करता है - यह हर चीज पर हावी हो जाता है, हमारी तर्कसंगतता की भावना को छीन लेता है। यह हमें अपने बारे में सब कुछ बनाने के लिए मजबूर करता है। हम इस बात से सहमत हैं कि इस बड़ी बुरी दुनिया में जीवित रहने के लिए आत्मसम्मान और आत्मविश्वास जरूरी है, लेकिन अहंकार हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है।।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 May 2022, 10:30:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.