logo-image

वर्चुअल तरीके से हुआ Raju Srivastav का पोस्टमार्टम, जानें क्या है ऑटोप्सी तकनीक

राजू श्रीवास्तव  का परिवार नहीं चाहता था, कि उनका पोस्टमार्टम किया जाए लेकिन राजू श्रीवास्तव को बेहोशी की हालत में ही एम्स में भर्ती कराया गया था, जिसके चलते राजू श्रीवास्तव का केस एक पुलिस केस भी बन गया.

Updated on: 21 Sep 2022, 08:10 PM

नई दिल्ली:

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju srivastav) ने आज 58 की उम्र मे दुनिया को अलविदा बोल दिया. 42 दिनों से अस्पताल में उनका इलाज चल रहा  था. जिसके बाद आज उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली. इसी बीच खबर आई है उनके पार्थिव शरीर का पोस्टमार्टम किया गया.  हालांकि राजू श्रीवास्तव  का परिवार नहीं चाहता था, कि उनका पोस्टमार्टम किया जाए लेकिन राजू श्रीवास्तव को बेहोशी की हालत में ही एम्स में भर्ती कराया गया था, जिसके चलते राजू श्रीवास्तव का केस एक पुलिस केस भी बन गया. इसी के तहत उनका पोस्टमार्टम करना जरूरी था, लेकिन परिवार वालों को इच्छा का ध्यान रखते हुए उनका वर्चुअल पोस्टमार्टम  किया गया.

आपको बता दें ये देश में पहली बार होगा जब किसी शव का वर्चुअल पोस्टमार्टम किया गया. वर्चुअल पोस्टमार्टम में बिना पार्थिव शरीर को छुए पूरी बॉडी स्कैन की जाती है. शरीर पर कोई कट या चीरा नहीं लगाया जाता. डॉक्टर की टीम बड़ी स्क्रीन पर बैठकर छोटी -छोटी जानकारियों के बारे में जांच पड़ताल करती हैं.

ये भी पढ़ें-जिम के बाहर इस अंदाज में दिखीं जाह्नवी, फोटेज देख फिदा हो जाएंगे आप

ऑटोप्सी की तकनीक से किया पोस्टमार्टम

रिपोर्ट के मुताबिक उनके शरीर पर किसी तरह के बाहरी चोट के निशान नहीं मिले हैं. ऑटोप्सी की तकनीक से उनका पोस्टमार्टम किाया गया. इस पूरी प्रक्रिया में 15 से 20 मिनट का समय लगा. पोस्टमार्टम के बाद उनका पार्थिव शरीर उनके परिवार वालों को सौंप दिया गया. वहीं कल दिल्ली में सुबह 9: 30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.  राजू श्रीवास्तव करीब 42 दिन से अस्पताल में भर्ती थे. वह 15 दिन तक वैंटिलेटर स्पोर्ट पर ही थे, जिसके बाद उन्हें होश भी आया था और लोग सभी उनकी पूरी सलामती की दुआ भी कर रहे थे. लेकिन बदकिस्मती से आज उनका निधन हो गया. उनकी मौत से आज पूरा देश सदमे  में हैं. ट्विटर पर उनको नेता से लेकर कई सारे अभिनेता भी श्रद्धांजलि  दे रहे हैं.