News Nation Logo
Banner

खुद पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर राजकुमार हिरानी ने तोड़ी चुप्पी, कहा..

हिरानी मुन्ना भाई सीरीज की फिल्मों, थ्री इडियट्स और पीके जैसी चर्चित फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं.

IANS | Edited By : Vivek Kumar | Updated on: 14 Jan 2019, 10:01:10 AM
राजकुमार हिरानी (ट्वीटर)

नई दिल्ली:  

फिल्मकार राजकुमार हिरानी पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. महिला 2018 में आई उनकी फिल्म 'संजू' में उनके साथ काम कर चुकी है. हिरानी ने आरोपों से इनकार किया है. हफपोस्ट इंडिया में रविवार को प्रकाशित एक लेख के अनुसार, महिला ने दावा किया कि हिरानी ने मार्च और सितंबर 2018 के बीच की छह महीने की अवधि में एक से अधिक बार उसका यौन उत्पीड़न किया.

56 वर्षीय फिल्म निर्माता ने आरोपों से इनकार किया है. उनके वकील आनंद देसाई ने एक बयान जारी कर आरोपों को 'झूठा', 'शरारतपूर्ण', 'निंदनीय', 'प्रेरित' और 'अपमानजनक' करार दिया है.

लेख के वायरल होने के तुरंत बाद हिरानी ने एक बयान जारी कर कहा, "दो महीने पहले जब यह आरोप मेरे संज्ञान में लाया गया तो मैं पूरी तरह से स्तब्ध रह गया. मैंने तुरंत सुझाव दिया कि यह जरूरी है कि मामले को किसी समिति या किसी कानूनी निकाय के समक्ष रखा जाए. लेकिन, शिकायतकर्ता ने मीडिया में जाना पसंद किया. मैं पूरी दृढ़ता से यह कहना चाहता हूं कि यह झूठी, दुर्भावनापूर्ण और शरारतपूर्ण कहानी केवल मेरी प्रतिष्ठा को बर्बाद करने के इरादे से फैलाई गई है."

हफपोस्ट इंडिया में प्रकाशित लेख के मुताबिक, महिला ने तीन नवंबर 2018 को हिरानी द्वारा निर्देशित 'संजू' के सह-निर्माता विधु विनोद चोपड़ा को भेजे एक ई-मेल में यह आरोप लगाया. महिला ने वह ई-मेल विधु की पत्नी और फिल्म पत्रकार अनुपमा चोपड़ा के साथ-साथ हिरानी के सह-लेखक अभिजीत जोशी को भी भेजा.

आईएएनएस ने अनुपमा चोपड़ा और अभिजीत जोशी से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिल सका.

महिला ने दावा किया कि हिरानी ने नौ अप्रैल, 2018 को सबसे पहले उस पर यौन रूप से अश्लील टिप्पणी की और फिर उसके बाद अपने आवास-सह-कार्यालय पर उसका यौन उत्पीड़न किया.

उसने कहा, "मुझे अभी भी अपने ये शब्द याद हैं... सर, यह गलत है..पद व सत्ता के ढांचे के कारण आपके पास सारी शक्ति है और मैं केवल एक सहायक होने के नाते कुछ भी नहीं हूं..मैं खुद को कभी भी आपसे व्यक्त नहीं कर पाऊंगी."

शिकायतकर्ता ने कहा कि हिरानी उसके पिता के समान हुआ करते थे.

जब हफपोस्ट इंडिया द्वारा संपर्क किया गया, तो महिला ने कहा कि उसने काम के दौरान हिरानी के व्यवहार को लेकर सामान्य स्थिति बनाए रखने का दिखावा किया क्योंकि उसके पिता बीमार थे और उसे नौकरी की सख्त जरूरत थी.

विधु विनोद चोपड़ा ने शिकायतकर्ता के आरोपों का जवाब नहीं दिया लेकिन उनकी पत्नी अनुपमा ने हफपोस्ट इंडिया से पुष्टि की कि महिला ने उनके साथ एक जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि विनोद चोपड़ा फिल्म्स (वीसीएफ) ने यौन उत्पीड़न की शिकायतों को दूर करने के लिए एक समिति गठित की है.

हिरानी मुन्ना भाई सीरीज की फिल्मों, थ्री इडियट्स और पीके जैसी चर्चित फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं.

First Published : 14 Jan 2019, 09:04:16 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.