logo-image

Rajesh Khanna Birthday: राजेश खन्ना को खून से लेटर लिखती थीं लड़कियां, जरूर देखें सुपरस्टार की ये 5 आइकॉनिक फिल्में

Rajesh Khanna Birthday: राजेश खन्ना अपने जमाने में सुपरस्टार रहे हैं. एक्टर के कपड़ों से लेकर उनका हेयरस्टाइल तक यंग जेनेरेशन के बीच पॉपुलर रहा था.

Updated on: 29 Dec 2023, 08:19 AM

नई दिल्ली:

Rajesh Khanna Birth Anniversary: बॉलीवुड एक्टर राजेश खन्ना आज भी हमारे दिलों में जिंदा है. 29 दिसंबर को एक्टर की बर्थ एनिवर्सरी होती है. इस दिन खासतौर पर राजेश खन्ना के फैंस उन्हें दिल से याद करते हैं. हिंदी सिनेमा में राजेश खन्ना जैसे एक्टर का स्टारडम देखने लायक था. उन्होंने अपनी शानदार अदाकारी, हेयरस्टाइल, यूनिक चाल-ढाल और रोमांस से लोगों को पागल कर दिया था. लड़कियों के बीच राजेश खन्ना की गजब दीवानगी थी. आज एक्टर की 81वीं बर्थ एनिवर्सरी है. इस मौके पर हम आपको एक्टर के स्टारडम से लेकर उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस तक बता रहे हैं. 

राजेश खन्ना ने 1966 में 'आखिरी खत' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये भारत की तरफ से पहली बार ऑस्कर में जाने वाली फिल्म थी. उन्होंने कई शानदार फिल्में दी और 1970 से 1987 तक राजेश खन्ना का ही सिक्का चला था. यहां तक कि वो भारतीय सिनेमा के हाईएस्ट पेड एक्टर बने थे. कम लोग ही राजेश खन्ना का असली नाम जानते हैं. उनका असली नाम जतिन खन्ना था जिसे उन्होंने बदलकर राजेश कर लिया था. 

60 और 70 के दशक में राजेश खन्ना के लाखों दीवाने होते थे. खासतौर पर उनपर फिल्माए गए गाने ब्लॉकबस्टर हिट हो जाते थे. कहा जाता है कि उस जमाने में लड़कियां राजेश खन्ना के लिए पागल रहती थीं. ना. राजेश खन्ना की गाड़ियों पर लिप्सटिक के निशान होते थे, फीमेल फैंस उन्हें खून से खत लिखती थीं. ऐसी अफवाहें आम थीं कि राजेश खन्ना की तस्वीर से लड़कियां शादी रचा लेती थी और गाड़ी की धूल से मांग भरती थीं. 

राजेश खन्ना बेस्ट फिल्में

आराधना

अगर आपने राजेश खन्ना की फिल्म नहीं देखी हैं तो आप उनकी 5 बेस्ट परफॉर्मेंस देख सकते हैं जिनमें सबसे पहले रोमांटिक ड्रामा फिल्म आराधना शामिल है. इसमें राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर लीड रोल में हैं. शक्ति सामंत द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 1969 की ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में से एक रही थी. 

कटी पतंग

1971 में आई कटी पतंग में राजेश खन्ना, आशा पारेख ने कमाल कर दिया था. शक्ति सामंत इसे बनाया था. फिल्म के गाने 'ये शाम मस्तानी', 'प्यार दीवाना होता है' और 'ये जो मोहब्बत है' सुपरहिट रहे थे.  

आनंद

राजेश खन्ना की सबसे पॉपुलर फिल्म आनंद रही है. इसे ऋषिकेश मुखर्जी ने बनाया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन लीड रोल में थे. फिल्म में राजेश खन्ना का डायलॉग "बाबूमोशाय जिंदगी बड़ी होनी चाहिए लंबी नहीं" आज भी हिट है.

अमर प्रेम

1972 की रोमांटिक ड्रामा फिल्म अमर प्रेम को भी शक्ति सामंत ने निर्देशित किया था. ये एक कल्ट क्लासिक फिल्म है जिसमें राजेश खन्ना के काम को काफी पसंद किया गया था.

हाथी मेरे साथी

हाथी मेरे साथी राजेश खन्ना के करियर हिट फिल्म रही है. इसे एम ए थिरुमुगम ने बनाया था. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ तनुजा और मदन पुरी भी लीड रोल में थे. फिल्म आम दर्शकों में सुपरहिट रही थी.