logo-image

आरडी बर्मन बर्थडे स्पेशल: पंचम दा का अभिनय से भी है गहरा रिश्ता, जानें और भी अनकहीं बातें

पंचम दा पर म्यूजिक कॉपी करने का आरोप लग चुका है। हालांकि पंचम दा ने इसको लेकर स्पष्ट किया कि उन्होंने ऐसा फिल्ममेकर्स के दबाव में आकर किया।

Updated on: 27 Jun 2017, 11:49 AM

नई दिल्ली:

संगीत प्रेमियों के दिल में खास जगह बनाने वाले आरडी बर्मन यानि पंचम दा आज 78 साल (27 जून 1939) के हो गए हैं। संगीत निर्देशन की बागडोर संभालने के साथ पंचम दा ने कई फिल्मों के लिए अपनी आवाज दी और अभिनय का जादू भी बिखेरा।

आरडी बर्मन का पंचम दा नाम कैसे पड़ा इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। दरअसल, आरडी बर्मन बचपन से ही गाने गुनगुनाने के शौकीन थे। वह अधिकतर 'प' शब्द का इस्तेमाल ही करते थे।

यह बात अभिनेता अशोक कुमार के ध्यान में आई। सा रे गा मा पा में 'प' का स्थान पांचवां है। इसलिए उन्होंने राहुल देव को पंचम नाम से पुकारना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे उनका यही नाम मशहूर हो गया।

और पढ़े: SEE PICS: मिस इंडिया 2017 मानुषी छिल्लर की ये 10 लवली पिक्स इंस्टाग्राम पर मचा रही हैं धमाल

पंचम दा ने उस्ताद अली अकबर खान (सरोद) और सामता प्रसाद (तबला) से संगीत की शिक्षा ली थी। इसके साथ ही वह संगीतकार सलिल चौधरी को भी अपना गुरु मानते थे। पिता सचिन देव बर्मन के सहायक के रूप में भी उन्होंने काम किया है।

आशा भोसले थीं दूसरी पत्नी

पंचम दा ने 1966 में रीता पटेल से पहली शादी की थी। वह पंचम दा की बहुत बड़ी प्रशंसक थीं। इसके बाद दोनों ने 1971 में तलाक ले लिया। इसके बाद आशा भोसले ने पंचम दा की लाइफ में एंट्री मारी और 1980 में आरडी ने आशा भोसले से शादी कर ली। आशा ने अपने करियर के बेहतरीन गाने आरडी के साथ ही गाए और दोनों में अच्छी ट्यूनिंग हो गई थी।

और पढ़ें: अ​रविंद केजरीवाल ने कहा- EID मुबारक, कपिल मिश्रा का रिप्लाई आपको ED मुबारक

लग चुका है म्यूजिक कॉपी का आरोप

पंचम दा पर म्यूजिक कॉपी करने का आरोप लग चुका है। हालांकि पंचम दा ने इसको लेकर स्पष्ट किया कि उन्होंने ऐसा फिल्ममेकर्स के दबाव में आकर किया। मीडिया गलियारों में साथ ही ये बात भी उठती रही है कि 'तुमसे मिलके', 'मेहबूबा मेहबूबा', 'जिंदगी मिलके बिताएंगे' और 'दिलबर मेरे' जैसे गानों की धुन उन्होंने इंस्पायर्ड होकर बनाई है।

इन फिल्मों में थामी अभिनय की कमान

बहुमुखी प्रतिभा के धनी पंचम दा ने संगीत निर्देशन और गायन के अलावा 'भूत बंगला' और 'प्यार का मौसम' जैसी फिल्मों में एक्टिंग की है। आरडी बर्मन ने 331 फिल्मों में संगीत दिया, जिनमें से 292 हिंदी में हैं।

इन फिल्मों के लिए मिले अवॉर्ड

बतौर संगीतकार राहुल देव बर्मन फिल्मफेअर अवॉर्ड्स के लिए 17 बार नॉमिनेट हुए, लेकिन उन्हें तीन बार, 'सनम तेरी कसम', 'मासूम' और '1942: ए लव स्टोरी' के लिए ही यह अवॉर्ड मिला।

(राष्ट्रपति चुनाव-2017 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)