logo-image
लोकसभा चुनाव

बर्थ एनिवर्सिरी: पृथ्वीराज कपूर की एक फिल्म में कपूर खानदान की तीन पीढ़ियों ने साथ किया काम, जानें रोचक तथ्य

पृथ्वीराज कपूर की 3 नवंबर को 112वीं बर्थ एनिवर्सिरी है। वह कपूर खानदान के सबसे बड़े सदस्य थे, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने किरदारों से धमाल मचा दिया था।

Updated on: 03 Nov 2018, 10:09 AM

मुंबई:

पृथ्वीराज कपूर की 3 नवंबर को 112वीं बर्थ एनिवर्सिरी है। वह कपूर खानदान के सबसे बड़े सदस्य थे, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने किरदारों से धमाल मचा दिया था। उन्हें हिंदी सिनेमा जगत का 'भीष्म पितामह' भी कहा जाता है। वह सिर्फ एक्टर ही नहीं, बल्कि डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और लेखक भी थे। इस खास मौके पर हम बताने जा रहे हैं, उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से....

पृथ्वीराज कपूर का जन्म लायलपुर (अब यह शहर पाकिस्तान में है) में हुआ था। उनकी पढ़ाई पेशावर में हुई। इसी दौरान उन्हें अहसास हुआ कि वह एक्टिंग के क्षेत्र में ज्यादा अच्छा काम कर पाएंगे, इसीलिए वह मुंबई शिफ्ट हो गए। यहां उन्होंने फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई।

ये भी पढ़ें: शाहरुख खान के 53वें जन्मदिन पर 'बौआ' ने अनोखे अंदाज में दी बधाई

पृथ्वीराज ने मूक फिल्मों से एक्टिंग करियर की शुरुआत की। उन्होंने 'दो धारी तलवार', 'शेर-ए-अरब' और 'प्रिंस विजय कुमार' जैसी फिल्मों में काम किया। शुरुआती दौर में फिल्मों में छोटे रोल करने के बाद 1929 में उन्हें लीड रोल मिल गया। इस फिल्म का नाम 'सिनेमा गर्ल' था।

भारत में साल 1931 में बोलने वाली फिल्म रिलीज हुई, जिसका नाम 'आलम आरा' था। इस मूवी में पृथ्वीराज कपूर ने सपोर्टिंग एक्टर का किरदार निभाया था। उन्हें फिल्मों और थियेटर से इतना ज्यादा लगाव था कि साल 1944 में उन्होंने 'पृथ्वी थियेटर्स' की स्थापना की थी।

ये भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण के घर में शुरू हुई शादी की रस्में, क्या आपने देखीं ये लेटेस्ट PHOTOS

पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)
पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस थियेटर में देशभक्ति से जुड़े कई नाटक दिखाए गए थे, ताकि नई पीढ़ी महात्मा गांधी के भारत के स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ सके। इस थियेटर की गोल्डन जुबली होने पर 2 रुपये का पोस्टल स्टैंप भी जारी किया गया था।

पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)
पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)

पृथ्वीराज कपूर की एक फिल्म में कपूर खानदान की तीन पीढ़ियों ने एक साथ काम किया था। इस फिल्म का नाम था, 'कल आज और कल'। इसमें राज कपूर, रंधीर कपूर और पृथ्वीराज कपूर खुद थे।

पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)
पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)

लोगों को शायद ही पता है कि पृथ्वीराज के पिता देवन बशेश्वरनाथ कपूर ने राज कपूर की फिल्म 'आवार' में कैमियो किया था।

पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)
पृथ्वीराज कपूर (फाइल फोटो)

पृथ्वीराज कपूर ने 'मुगल-ए-आजम' में अकबर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई थी। 1969 में उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही उन्हें 1972 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।