News Nation Logo
Banner

2021 में भारत करेगा ग्लोबल फिल्म समिट की मेजबानी, प्रकाश जावड़ेकर ने दी जानकारी

यह मौका कान्स फिल्म फेस्टिवल के 75वें उत्सव के अवसर पर 2022 में कान्स में एक विशेष पैविलियन भी स्थापित करेगा. यह जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बुधवार को दी

IANS | Updated on: 16 Dec 2020, 08:31:45 PM
prakash javdekar

भारत 2021 में करेगा ग्लोबल फिल्म समिट की मेजबानी (Photo Credit: फोटो- IANS)

नई दिल्ली:

भारत अगले साल ग्लोबल मीडिया एंड फिल्म समिट की मेजबानी करेगा. यह मौका कान्स फिल्म फेस्टिवल के 75वें उत्सव के अवसर पर 2022 में कान्स में एक विशेष पैविलियन भी स्थापित करेगा. यह जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बुधवार को दी. जावड़ेकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीआईआई बिग पिक्चर समिट को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. इस दौरान उन्होंने उल्लेख किया कि 'हम एक ऐसे देश से हैं, जहां संचार प्रौद्योगिकी का विकास अभूतपूर्व है और यह मनोरंजन और मीडिया उद्योग के लिए एक जबरदस्त गुंजाइश पेश करता है.'

यह भी पढ़ें: पिंक बिकिनी में नुसरत भरूचा ने बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान, Photos से नहीं हटेगी नजर

मंत्री ने टिप्पणी की कि 'एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (एवीजीसी) सूर्योदय वाले सेक्टर हैं और हमारे विशेषज्ञ दुनिया के शीर्ष फिल्म निर्माताओं को बैक-एंड समर्थन प्रदान कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा था कि ये पेशेवर हमारी अपनी फिल्मों के लिए ऐसा करने लगे, ताकि भारतीय फिल्मों में एनीमेशन और ग्राफिक्स का इस्तेमाल कई गुना बढ़ जाए.

प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने यह भी घोषणा की कि सरकार आईआईटी-बॉम्बे के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बना रही है, जहां एवीजीसी में पाठ्यक्रम प्रदान किए जाएंगे. इसके अलावा, उन्होंने कहा कि केंद्र उद्यमिता को बढ़ावा देने और क्षेत्र में स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए पहल करेगा.

यह भी पढ़ें: शमिता शेट्टी को पसंद नहीं है 'Bigg Boss' देखना, कही ये बात

इस अवसर पर आई एंड बी मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने नवंबर में व्यावसायिक नियमों के आवंटन में संशोधन का उल्लेख करते हुए कहा कि बदलाव के पीछे का विचार एक जगह पर कंटेंट लाना था, जबकि दूसरी जगह पर प्लेटफॉर्म रखना था. खरे ने यह भी कहा कि मीडिया और मनोरंजन उद्योग बढ़ गया है और हमें उद्योग को सुविधाजनक बनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस महामारी ने शैक्षिक प्रौद्योगिकियों और भारतीय गेमिंग जैसे नए रास्ते खोले हैं, जिनमें निर्यात क्षमता भी है.

साल 2022 में भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष होने वाला है, इस दौरान देश के भीतर और बाहर समारोह आयोजित किए जाएंगे. ऐसे में सचिव ने उद्योग को मीडिया और मनोरंजन के माध्यम से भारत की सॉफ्ट पावर परियोजना में मदद करने के लिए आमंत्रित किया. खरे ने समिट के प्रतिभागियों को 51वें आईएफएफआई में भी आमंत्रित किया. आईएफएफआई का आयोजन एक हाइब्रिड मोड में किया जाएगा.

First Published : 16 Dec 2020, 08:31:45 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.