News Nation Logo
Banner

Padma Awards 2019: प्रभु देवा, शंकर महादेवन सहित इन्हें मिला पद्मश्री सम्मान, जानिए नाम

इस साल गणतंत्र दिवस पर चार पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्मश्री सहित 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी.

IANS | Edited By : Vivek Kumar | Updated on: 11 Mar 2019, 04:02:46 PM

नई दिल्ली:  

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को 2019 के लिए यहां राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किए. अभिनेता व डांसर प्रभु देवा, दिवंगत पत्रकार कुलदीप नैय्यर (मरणोपरांत सम्मानित) और उद्योगपति जॉन चैम्बर्स पद्म पुरस्कार से सम्मानित वालों में शामिल रहे. पद्म पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में प्रदान किए गए.

इस साल गणतंत्र दिवस पर चार पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्मश्री सहित 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी. पुरस्कार पाने वालों में 21 महिलाएं, 11 विदेशी /अनिवासी भारतीय / भारतीय मूल के व्यक्ति/भारत के ओवरसीज नागरिक, एक ट्रांसजेंडर के शामिल होने के साथ तीन को मरणोपरांत पुरस्कार मिला.

कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान व इंजीनियरिंग, व्यापार एवं उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, और नागरिक सेवा आदि में पुरस्कार दिए गए. असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण, उच्च श्रेणी की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाता है.

पद्मश्री : कादर खान (अभिनय, मरणोपरांत), शंकर महादेवन (अभिनय),मोहनलाल (अभिनय), प्रभुदेवा (अभिनय), कुलदीप नैयर (सहित्य-शिक्षा, मरणोपरांत), पूर्व विदेश सचिव सुब्रमण्यम जयशंकर (प्रशासन),बजरंग पूनिया (खेल).  ग्रैंडमास्टर हरिका द्रोणावल्ली (खेल), टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल (खेल),

पद्म भूषण : सरदार सुखदेव सिंह ढींगरा (राजनीति), हुकुमदेव नारायण यादव (राजनीति).

First Published : 11 Mar 2019, 03:55:40 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.