logo-image

Pankaj Udhas dies: जब पंकज उधास को हुआ अपनी पड़ोसी फरीदा से प्यार, जानें महान गायक की प्रेम कहानी

अपनी आवाज से लोगों के दिलों पर राज करने वाले मशहूर गजल और प्लेबैक गायक पंकज उधास का 72 साल की उम्र में निधन हो गया है. दिग्गज गायक ने सोमवार को मुंबई के कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली.

Updated on: 26 Feb 2024, 05:44 PM

नई दिल्ली :

अपनी आवाज से लोगों के दिलों पर राज करने वाले मशहूर गजल और प्लेबैक गायक पंकज उधास (Pankaj Udhas) का 72 साल की उम्र में निधन हो गया है. दिग्गज गायक ने सोमवार को मुंबई के कैंडी अस्पताल (Mumbai Candy Hospital) में आखिरी सांस ली. गजल की दुनिया में पंकज ने खूब नाम कमाया. इसके अलावा उनकी लव लाइफ (Pankaj Udhas love life) भी अपने आप में किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी. चलिए इस आर्टिकल में हम उनकी इस कहानी को शब्दों के जरिए महसूस करने की कोशिश करें...

गजल गायक पंकज उधास की प्रेम कहानी 70 के दशक में शुरू हुई थी. जब उन्होंने फरीदा (जो अब उनकी पत्नी हैं) को पहली बार अपने पड़ोसी के घर में देखा था. यह गायक के लिए पहली नजर का प्यार था. पड़ोसी ने ही पंकज और फरीदा की मुलाकात कराई थी. उस वक्त पंकज ग्रेजुएशन कर रहे थे और फरीदा एयर होस्टेस थीं. दोनों में दोस्ती हो गई और एक-दूसरे से मिलना-जुलना शुरू हो गया.

जाति के बाहर शादी करने पर प्रतिबंध...

जब पंकज ने अपने परिवार को फ़रीदा के बारे में बताया तो उनके रिश्ते को लेकर उनके परिवार की प्रतिक्रिया सकारात्मक थी. हालांकि, चूंकि फ़रीदा पारसी समुदाय से थीं, इसलिए उनके माता-पिता को इस पर आपत्ति थी. इसका कारण यह था कि उनके समुदाय में जाति के बाहर शादी करने पर प्रतिबंध था.

ये भी पढ़ें: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन, 72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

एक साथ खुश रहोगे तो आगे बढ़ो और शादी कर लो...

लिहाजा ये जोड़ा भी अपने माता-पिता के आशीर्वाद के बगैर अपने इस रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहता था. इसी वजह से पंकज और फरीदा ने फैसला किया कि वे तभी शादी करेंगे जब उन्हें अपने माता-पिता दोनों का आशीर्वाद मिलेगा. इसके बाद गायक की मुलाकात फरीदा के पिता से हुई, जो एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी थे. काफी समझाने के बाद उसके पिता पंकज से मिले और बोले, ''अगर तुम दोनों को लगता है कि तुम एक साथ खुश रहोगे तो आगे बढ़ो और शादी कर लो.''

बाद में इस जोड़े ने 11 फरवरी 1982 को शादी कर ली. अब दोनों की दो बेटियां हैं, नायाब और रेवा.