News Nation Logo
Banner

बर्थडे बॉय पंकज त्रिपाठी की शीर्ष तीन फिल्में और उनकी यादें

बर्थडे बॉय पंकज त्रिपाठी की शीर्ष तीन फिल्में और उनकी यादें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 Sep 2021, 03:30:01 PM
PANKAJ TRIPATHI

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर आईएएनएस से बातचीत में अपने अब तक के सफर और उनके अब तक के करियर की तीन टॉप फिल्मों को लेकर बात की जो उनके दिल के बेहद करीब हैं।

बिहार के गोपालगंज जिले के बेलसंड गांव में जन्मे और पले-बढ़े पंकज ने साझा किया कि कैसे उनके परिवार और पड़ोस में किसी ने कभी नहीं सोचा था कि वह एक अभिनेता के रूप में प्रसिद्ध होंगे और यहां तक कि नेपाल से परे किसी अंतरराष्ट्रीय गंतव्य की यात्रा करेंगे।

पंकज ने आईएएनएस को बताया, मुझे याद है कि मेरी बहन की शादी थी, और शादी के दौरान परिवार के सभी सदस्य इकट्ठा हुए थे, एक ज्योतिषी ने मुझसे सबके सामने कहा, कि मैं दुनिया की यात्रा करूंगा और मैं एक ऐसे पेशे में रहूंगा जो मुझे ऐसा करने की अनुमति देगी।

उन्होंने सोचा कि शायद मुझे नौकरी मिल जाएगी और मैं नेपाल चला जाऊँगा क्योंकि यह एक अंतरराष्ट्रीय गंतव्य है और हमारे गाँव के कई लोग श्रमिक के रूप में नेपाल गए हैं। उन्होंने सोचा कि अगर मैं शेफ बन गया, तो मैं एक होटल में काम करूंगा, बड़ा होटल होगा मुझे एक अच्छी राशि का भुगतान करेगा और वह सब कुछ, वित्तीय सुरक्षा के साथ-साथ एक स्थिर, सुखी पारिवारिक जीवन की सेवा करेगा।

2004 में अपने करियर की शुरूआत करते हुए, पंकज ने सिनेमा में अपनी सफलता हासिल करने से पहले वे कठिन समय से गुजरे और कई टेलीविजन शो किए।

जब हमने उनकी अब तक की सबसे पसंदीदा तीन कृतियों को चुनने के लिए कहा, तो पंकज ने उनके पीछे की सबसे अच्छी यादें साझा कीं, जिन्होंने इन सभी परियोजनाओं को इतना खास बना दिया।

पाउडर

यह 2010 में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित एक टेलीविजन श्रृंखला थी। श्रृंखला एक अपराध थ्रिलर थी और पंकज ने मुंबई के ड्रग किंगपिन नावेद अंसारी का किरदार निभाया था। उन्होंने कहा कि उन दिनों में, एक शो जो व्यापार, ड्रग्स आदि की दुनिया के अंधेरे पक्ष का खुलासा करता है, हमारे टीवी और सिनेमा में आज की तरह नहीं बनाया गया था। मेरे चरित्र नावेद को वास्तव में आलोचकों और सदस्यों द्वारा सराहा गया था। मुझे अन्य अभिनेताओं द्वारा देखा गया और उन्हें पता चला कि मैं अस्तित्व में हूं क्योंकि मैं अभिनय की नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहा था।

हालाँकि, पंकज जब पीछे मुड़कर देखते है तो उन्हें लगता है कि वह अब नावेद की भूमिका को बेहतर तरीके से कर सकते है।

गुडगाँव

शंकर रमन द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक बिजनेस टाइकून केहरी सिंह की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है। अपने जीवन के उस दौर को याद करते हुए पंकज ने कहा कि उस समय 2017 में, अपने करियर में मैं बहुत अनिश्चितता से गुजर रहा था। दिलचस्प बात यह है कि मेरा किरदार केहरी में एक अमीर व्यवसायी बनने का था, जो गाली-गलौज, शराबी आदि बन गया। हमारे निर्देशक शंकर सर एक बुद्धिमान व्यक्ति थे जिन्होंने मुझसे कहा कि पंकज स्क्रिप्ट आपका नक्शा है, अब आप चरित्र का निर्माण करें। इसने मुझे इसे बनाने की पूरी प्रक्रिया में अपना दिमाग लगाने के लिए प्रेरित किया।

न्यूटन

2017 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन अमित मसुरकर ने किया था - जिसमें राजकुमार राव, अंजलि पाटिल और रघुबीर यादव थे। यह फिल्म 90वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म में भारतीय प्रवेश थी।

फिल्म के बारे में बात करते हुए, पंकज ने कहा कि जब फिल्म का प्रस्ताव मेरे पास आया, तो मैं एक टीवी श्रृंखला के लिए काम कर रहा था। यह काफी नीरस जीवन था जहां मैं अपना दोपहर का भोजन पैक करता, टीवी शो के सेट पर जाता, पूरी शूटिंग करता। मैं भावनात्मक रूप से लो महसूस कर रहा था। जब न्यूटन मेरे पास आई, तो मुझे आत्मान सिंह का किरदार पसंद आया, मैं बहुत उत्साहित था, क्योंकि 40 दिनों के लिए, खुले आसमान के नीचे फिल्म की शूटिंग होनी थी।

जिसके बाद पंकज ने निर्देशक अमित और पटकथा लेखक के साथ, आत्मान सिंह के चरित्र को एक सनकी सरकारी अधिकारी से बदल कर देखने में थोड़ा अधिक सुखद और अधिक मानवीय बना दिया।

अभिनेता आगामी फिल्मों 83 और बच्चन पांडे में नजर आएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 Sep 2021, 03:30:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×