logo-image

बॉलीवुड के ये ब्लॉकबस्टर गानें हैं Pandit Birju Maharaj की देन, Madhuri Dixit समेत इन सितारों को किया कोरियोग्राफ

आज हम आपको उन बॉलीवुड स्टार्स के नाम बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी खुद Birju Maharaj ने कोरियोग्राफ किया था और उनकी तालीम से न सिर्फ वो गानें हिट हुए बल्कि उन गानों पर डांस करने वाले एक्टर्स-एक्ट्रेसेस भी नृत्य कला में उभर कर आये.

Updated on: 17 Jan 2022, 01:21 PM

नई दिल्ली :

विश्वभर में अपनी कला की अनूठी छाप छोड़ने वाले कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया है. 83 साल की उम्र में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली. इस दुखद पल में आज हम आपको उन बॉलीवुड स्टार्स के नाम बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी खुद बिरजू महाराज ने कोरियोग्राफ किया था और उनकी तालीम से न सिर्फ वो गानें हिट हुए बल्कि उन गानों पर डांस करने वाले एक्टर्स-एक्ट्रेसेस भी नृत्य कला में उभर कर आये, जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया.  

यह भी पढ़ें: Anurag Kashyap के साथ हो रहा स्कैम! ऐसे हुआ खुलासा

पंडित बिरजू महाराज लखनऊ घराने से ताल्लुक रखते थे. उनका जन्‍म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था. उनका असली नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था. वह कथक नर्तक होने के साथ साथ शास्त्रीय गायक भी थे. पंडित बिरजू महाराज ने हिंदी सिनेमा की कुछ फिल्मों के लिए कोरियोग्राफर के तौर पर काम किया और कई अभिनेत्रियों को अपना डांस सिखाया था. पंडित बिरजू महाराज डेढ़ इश्किया (Dedh Ishqiya), देवदास (Devdas), और बाजी राव मस्तानी (Bajirao Mastani) जैसी कामयाब और हिंदी सिनेमा में मील का पत्‍थर मानी जाने वाली फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ कर चुके थे.

                       

हिंदी सिनेमा में पंडित बिरजू महाराज ने अपने करियर की शुरुआत साल 1977 में आई सत्यजीत रे की फिल्म 'शतरंज के खिलाड़ी' से की थी. इस फिल्म में उन्होंने न केवल दो गानों की कोरियोग्राफी की थी बल्कि उन गानों में अपनी आवाज भी दी थी. फिल्म 'शतरंज के खिलाड़ी' (Shataranj Ke Khiladi) में बिरजू महाराज ने गाने 'काहे मैं तोसे हारी' और 'तड़प तड़प सगरी रैन गुजरी'  गानों को कोरियोग्राफ किया था.

                      

इन दोनों गानों ने लंबे समय तक कथक प्रेमी और संगीत प्रेमियों के दिलों को जीता था. इसके बाद बिरजू महाराज ने साल 2002 में आई शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की फिल्म 'देवदास' (Devdas) के लिए काम किया. उन्होंने फिल्म के 'काहे छेड़ छेड़ मोहे' गाने को कोरियोग्राफ किया था. इस गाने को माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था. इस गाने में माधुरी दीक्षित ने बिरजू महाराज के सिखाए डांस को इस कदर हूबहू उतारा था कि खुद बिरजू महाराज ने भी अभिनेत्री की तारीफ की थी.

                    

इसके बाद एक बार फिर से माधुरी दीक्षित को बिरजू महाराज के साथ काम करने का मौका मिला. उन्होंने अभिनेत्री की साल 2014 में आई फिल्म 'डेढ़ इश्किया' के लिए फिर से कोरियोग्राफर के तौर पर काम किया. इस बार पंडित बिरजू महाराज ने फिल्म के 'जगावे सारी रैना' गाने को कोरियोग्राफ किया. इस गाने में भी माधुरी दीक्षित का शानदार डांस देखने को मिला था.

                   

माधुरी दीक्षित के अलावा पंडित बिरजू महाराज ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) के साथ भी काम किया था. साल 2015 में आई निर्देशक संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) के निर्देशन में बनी फिल्म बाजीराव मस्तानी के गाने 'मोहे रंग दो लाल' को बिरजू महाराज ने कोरोग्राफ किया था. इसमें उन्होंने दीपिका पादुकोण को नायाब डांस सिखाया था. 

                  

सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि पंडित बिरजू महाराज साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन (Kamal Hassan) को भी डांस सिखा चुके हैं. बिरजू महाराज ने अभिनेता की फिल्म विश्वरूपम (Vishwarupam) के गाने 'उन्नाव कानाधू नानी' को कोरियोग्राफ किया था. इस गाने में कमल हासन ने शानदार कथक डांस किया था. साथ ही, वह पहले ऐसे अभिनेता बने जिन्होंने पंडित बिरजू महाराज से डांस सिखा था.