logo-image

वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता का होगा वल्र्ड प्रीमियर

वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता का होगा वल्र्ड प्रीमियर

Updated on: 28 Jul 2021, 05:15 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निमार्ता आदित्य विक्रम सेनगुप्ता की बंगाली में तीसरी विशेषता, वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता का 1 से 11 सितंबर, 2021 तक आयोजित होने वाले 78 वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में विश्व प्रीमियर होगा।

यह इस साल के त्यौहार संस्करण में एकमात्र भारतीय फिल्म है और ओरिजोंटी (क्षितिज) में प्रतिस्पर्धा कर रही है, जो विश्व सिनेमा में नए सौंदर्य और अभिव्यंजक प्रवृत्तियों का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्मों को समर्पित एक खंड है।

तीसरी बार वेनिस फिल्म महोत्सव में वापसी को लेकर रोमांचित, लेखक-निर्देशक-संपादक आदित्य ने कहा, वेनिस किसी भी फिल्म निमार्ता के लिए एक स्वप्निल उत्सव है और हम सत्यजीत रे की 100वीं जयंती पर एक बंगाली फिल्म के साथ वापस आने के लिए बेहद आभारी और उत्साहित हैं।

आदित्य की पहली फिल्म, लेबर ऑफ लव ने वेनिस डेज सेक्शन 2014 में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फिल्म के रूप में फेडोरा पुरस्कार जीता था। उनकी दूसरी फिल्म, जोनाकी का प्रीमियर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल रॉटरडैम 2018 में हुआ था।

वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता को शूट पाल्मे डी और सिनेमैटोग्राफर विजेता, छायाकार गोखन तियार्की ने की है और इसमें संगीत डच संगीतकार मिन्को एगर्समैन ने दिया है।

सच्ची घटनाओं से प्रेरित होकर, आदित्य अपनी तीसरी कथात्मक विशेषता में कलकत्ता को श्रद्धांजलि देता है, जो एक शोक संतप्त मां के जीवन का अनुसरण करता है, जो एक नई पहचान, प्रेम और स्वतंत्रता को खोजने की सख्त कोशिश कर रहा है।

आदित्य ने कहा, यह फिल्म कलकत्ता शहर और उसके लोगों के लिए व्यक्तिगत भावनाओं और भावनाओं की परिणति है, खासकर जब यह तेजी से बदलती दुनिया को पकड़ने की कोशिश करती है। वास्तविक पात्रों और वास्तविक घटनाओं का लाभ उठाते हुए, फिल्म चिप करने का मेरा प्रयास है पहले के कम्युनिस्ट शहर की विभिन्न परतों को दूर करने के लिए एक मानवीय स्थिति को प्रकट करने के लिए जो दुखद और अभी तक आशा और आनंद से भरी है।

श्रीलेखा मित्रा और ब्रत्य बसु जैसे स्क्रीन दिग्गजों के साथ, फिल्म में दो वर्षों में चुने गए कलाकारों की टुकड़ी है, सत्रजीत सरकार, अरिंदम घोष, रीतिका नोंदिन शिमू और अनिर्बान चक्रवर्ती के साथ-साथ युवा नवोदित शायक रॉय। आदित्य के अपने पिता, त्रिदीब सेनगुप्ता सहित गैर-पेशेवर अभिनेताओं के कलाकारों ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में अभिनय किया है।

विशबेरी फिल्म्स (स्वतंत्र फिल्म निमार्ताओं के लिए क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म) द्वारा प्रस्तुत और कैथरीन डसार्ट प्रोडक्शंस (फ्रांस) और डीयूओफिल्म एएस (नॉर्वे) के सहयोग से फॉर फिल्म्स द्वारा निर्मित, फिल्म कान्स एल एटलियर, एनएफडीसी फिल्म बाजार, सोरफोंड और सीएनसी सिनेमा डु मोंडे द्वारा समर्थित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.