logo-image

Vinod Khanna Birthday: हेरा फेरी से लेकर खून पसीना तक, इन फिल्मों में विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन की जोड़ी ने मचाया धमाल 

Happy Birthday Vinod Khanna: दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना की आज बर्थ एनिवर्सरी है. इस मौके पर चलिए उनकी कुछ हिट फिल्मों के बारे में आपको बताते हैं.

Updated on: 06 Oct 2023, 09:31 AM

New Delhi:

Happy Birthday Vinod Khanna: विनोद खन्ना (Vinod Khanna) अपने जमाने के स्टार थे और सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स में से एक थे. कच्चे धागे, द बर्निंग ट्रेन, मुकद्दर का सिकंदर, इंकार, राजपूत और अन्य फिल्मों में उनकी एक्टिंग ने लाखों फैंस का दिल जीत लिया. अपने करियर के दौरान विनोद खन्ना की अमिताभ बच्चन से गहरी दोस्ती थी. जब ये दोनों सुपरस्टार स्क्रीन पर एक साथ आए, तो अक्सर ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्माण हुआ. विनोद खन्ना की जयंती के अवसर पर आइए उन कुछ फिल्मों पर एक नजर डालते हैं जिनमें दोनों सुपरस्टार ने साथ काम किया.

हेरा फेरी (Hera Pheri)
1976 की इस फिल्म का निर्देशन प्रकाश मेहरा ने किया था और इसमें अमिताभ बच्चन, सायरा बानो और विनोद खन्ना ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं. इस फिल्म में सुलक्षणा पंडित, पिंचू कपूर और असरानी को भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में देखा गया. फिल्म की कहानी दो छोटे बदमाशों विजय और अजय के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अमीर लोगों को लूटकर पैसे कमाते हैं.

परवरिश (Parvarish)
मनमोहन देसाई द्वारा निर्देशित, इस फिल्म में शम्मी कपूर, अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, नीतू सिंह, शबाना आजमी, कादर खान, अमजद खान, टॉम ऑल्टर और अन्य सहित प्रभावशाली कलाकारों की टोली थी. कहानी डीएसपी शमशेर सिंह के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक विद्रोही के बेटे अमित को गोद लेते हैं. जबकि उनका जिंदा बेटा, किशन, एक अंडरवर्ल्ड ग्रुप में शामिल हो जाता है, अमित एक ईमानदार पुलिस अधिकारी के रूप में अपना करियर बनाते हैं, जिसे आपराधिक संगठन को पकड़ने का काम सौंपा जाता है.

अमर अकबर एंथनी (Amar Akbar Anthony)
निर्देशक मनमोहन देसाई ने ऋषि कपूर, नीतू सिंह, परवीन बाबी, शबाना आजमी और निरूपा रॉय के साथ विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन के ऑन-स्क्रीन सहयोग का आयोजन किया. फिल्म तीन भाइयों की क्लासिक कहानी बताती है जो बचपन में अलग हो गए थे और अलग-अलग धर्मों में पले-बढ़े, लेकिन बाद में जीवन में फिर से मिले और उन लोगों से बदला लिया जिन्होंने उनके साथ अन्याय किया था.

मुकद्दर का सिकंदर (Muqaddar Ka Sikandar)
प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित इस हिट फिल्म में अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना के साथ राखी, रेखा, अमजद खान और कादर खान ने एक्टिंग की थी. यह 1978 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी और शोले और बॉबी के बाद दशक की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी.

यह भी पढ़ें - Allu Arjun Wax Statue: दुबई के मैडम तुसाद में लगेगा पुष्पा स्टार का वेक्स स्टैच्यू, वायरल हुई वीडियो

खून पसीना (Khoon Pasina)
राकेश कुमार ने 1977 में अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना को लेकर यह फिल्म बनाई थी. फिल्म में रेखा, निरूपा रॉय, असरानी, ​​अरुणा ईरानी, ​​भारत भूषण और कादर खान भी अहम भूमिकाओं में थे. फिल्म में अमिताभ बच्चन को टाइगर और विनोद खन्ना को शेरा कहा गया था.