News Nation Logo

नॉटिंग हिल के निर्देशक रोजर मिशेल का 65 साल की उम्र में निधन

नॉटिंग हिल के निर्देशक रोजर मिशेल का 65 साल की उम्र में निधन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Sep 2021, 11:05:02 AM
Notting Hill

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लॉस एंजिल्स: नॉटिंग हिल, वीनस और माई कजिन राचेल जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए पहचाने जाने वाले फिल्म निर्माता रोजर मिशेल का 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

वेरायटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार उनके स्टॉफ ने यूके प्रेस एसोसिएशन को बताया कि उनका निधन बुधवार को हो गया था।

उनके स्टॉफ ने एक बयान में कहा, अत्यंत दु:ख के साथ सूचित कर रहा हूं कि लेखक और हैरी, रोजी, मैगी और स्पैरो के पिता रोजर मिशेल का 22 सितंबर को 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे, मिशेल का थिएटर में एक सफल करियर था। उन्होंने यूके के रॉयल कोर्ट थिएटर, रॉयल शेक्सपियर कंपनी, और नेशनल थिएटर में काम किया था। वे वहां रेजिडेंट डायरेक्टर थे।

टीवी के लिए, उन्होंने मिनी-सीरीज डाउनटाउन लागोस (1992) बनाई, जिसके बाद हनीफ कुरैशी की द बुद्धा ऑफ सबर्बिया (1993) का अत्यधिक प्रशंसित रूपांतरण हुआ।

मिशेल ने 1997 में माई नाइट विद रेग के साथ अपनी फिल्म निर्देशन की शुरुआत की, जहां समलैंगिक पुरुषों का एक समूह अपने एक दोस्त के एड्स से मरने के बाद उसकी यादों में रात बिताता है।

रिचर्ड कर्टिस द्वारा लिखित और जूलिया रॉबर्ट्स और ह्यूग ग्रांट अभिनीत रोमांटिक कॉमेडी नॉटिंग हिल एक वैश्विक हिट थी।

मिशेल को पीटर ओटोल अभिनीत वीनस के लिए भी जाना जाता है। इसके लिए उन्हें अंतिम ऑस्कर नॉमिनेशन मिला था।

फिल्म निमार्ता की आखिरी फिक्शन ब्लैकबर्ड (2019) थीं, जिसमें सुसान सरंडन ने कलाकारों की टुकड़ी का नेतृत्व किया, जिसमें केट विंसलेट और सैम नील और जिम ब्रॉडबेंट और हेलेन मिरेन के साथ द ड्यूक भी शामिल थे।

मिशेल ने द लॉस्ट ऑनर ऑफ क्रिस्टोफर जेफरीज और परसुएशन के लिए सर्वश्रेष्ठ लघु श्रृंखला के लिए बाफ्टा जीता था।

विंसलेट, माइकल बार्कर, टॉम बर्नार्ड और सोनी पिक्च र्स क्लासिक्स टीम, ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट, लंदन फिल्म फेस्टिवल के निदेशक ट्रिसिया टटल के साथ इंडस्ट्री से जुड़े सभी लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Sep 2021, 11:05:02 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.