logo-image

Oscars Awards 2024: दिल्ली में जन्मी निशा पाहुजा की 'टू किल अ टाइगर' डॉक्यूमेंट्री अकादमी के लिए हुई नॉमिनेट

टू किल ए टाइगर ने ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में बेस्ट फीचर के लिए नॉमिनेशन जीता है.

Updated on: 24 Jan 2024, 12:02 AM

नई दिल्ली:

टू किल ए टाइगर ने ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में बेस्ट फीचर के लिए नॉमिनेशन जीता है. डॉक्यूमेंट्री फीचर के लिए बेस्ट ऑस्कर में अन्य चारनॉमिनेटों में बॉबी वाइन: द पीपल्स प्रेसिडेंट, द इटरनल मेमोरी, फोर डॉटर्स और 20 डेज़ इन मारियुपोल शामिल हैं.  एक छोटे से भारतीय गांव पर आधारित 'टू किल अ टाइगर' को मंगलवार को 2024 अकादमी अवॉर्ड में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर के लिए नॉमिनेट किया गया. पाहुजा टोरंटो में स्थित एक एमी- नॉमिनेट फिल्म मेकर भी हैं.

बाघ को मारने की थीम 

टू किल ए टाइगर का वर्ल्ड प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022 में हुआ था, जहां इसने बेस्ट कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवार्ड जीता. फिल्म की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, एक सिनेमाई डॉक्यूमेंट्री, 'टू किल ए टाइगर' अपने बच्चे के लिए न्याय पाने के लिए रंजीत की कठिन लड़ाई को दर्शाती है. यह अपहरण की गई अपनी 13 वर्षीय बेटी को न्याय दिलाने के लिए रंजीत की लड़ाई की कहानी है. 

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री में शामिल हुई

फिल्म का निर्माण कॉर्नेलिया प्रिंसिपे और डेविड ओपेनहेम ने किया है. टू किल ए टाइगर ने ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर के लिए नॉमिनेटेड जीता है. डॉक्यूमेंट्री फीचर के लिए बेस्ट ऑस्कर में अन्य चारनॉमिनेटों में बॉबी वाइन: द पीपल्स प्रेसिडेंट, द इटरनल मेमोरी, फोर डॉटर्स और 20 डेज़ इन मारियुपोल शामिल हैं.  ऑस्कर नॉमिनेटेड के लिए 10 श्रेणियों की छोटी सूची पहले जारी की गई थी.

10 मार्च को 96वें अकादमी अवॉर्ड होगी

ये श्रेणियां हैं- डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म, डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म, इंटरनेशनल फीचर फिल्म, मेक-अप और हेयरस्टाइलिंग, म्यूजिक, एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म, लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म, साउंड और विजुअल इफेक्ट्स. 96वें वार्षिक अकादमी अवॉर्ड 10 मार्च को लॉस एंजिल्स में ओवेशन हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किए जाएंगे. जिमी किमेल लगातार दूसरे वर्ष समारोह की मेजबानी करने के लिए लौट रहे हैं. मंच पर यह उनका चौथा कार्यकाल होगा.