logo-image

सुनील शेट्टी ने एक बुरी आदत को रोकने के लिए मोबाइल स्पिटून लॉन्च किया

सुनील शेट्टी ने एक बुरी आदत को रोकने के लिए मोबाइल स्पिटून लॉन्च किया

Updated on: 03 Oct 2021, 06:50 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में कई पोर्टेबल स्पिटून लॉन्च किए और उम्मीद जताई कि ये उत्पाद लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से रोकेंगे।

उत्पाद लॉन्च पर, यह पता चला कि भारतीय रेलवे रेलवे स्टेशनों और पटरियों पर थूकने वाले लोगों द्वारा छोड़े गए दाग और निशान को हटाने के लिए हर साल 1,200 करोड़ रुपये और बहुत सारा पानी खर्च किया जाता है।

सफाई के बोझ के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर थूकना भी स्वास्थ्य के लिए खतरा है। जिस जगह पर व्यक्ति थूकता है, उसके चारों ओर 27 फीट के दायरे में कीटाणु फैल जाते हैं। आपदा प्रबंधन अधिनियम ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को दंडनीय अपराध बना दिया है, जिसके लिए 200 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

शेट्टी द्वारा लॉन्च किए गए उत्पादों को नागपुर स्थित एक कंपनी द्वारा ब्रांड नाम ईजीस्पिट के तहत पेश किया गया है। कंपनी की सह-संस्थापक, रितु मल्होत्रा ने कहा कि थूकदान पॉकेट पाउच (10 से 15 बार दोबारा प्रयोज्य), मोबाइल कंटेनर (20 से 40 बार दोबारा प्रयोज्य) और थूक के डिब्बे (5,000 बार दोबारा प्रयोज्य) के रूप में आते हैं।

ये उत्पाद, जो 2015 से विकास के अधीन हैं, मैक्रोमोलेक्यूल पल्प तकनीक की सुविधा देते हैं और इसमें एक ऐसी सामग्री होती है जो लार में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को बंद कर देती है। प्रारंभ में, उत्पादों को दिल्ली-एनसीआर, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में लक्षित किया जाएगा।

इसके संस्थापकों के अनुसार, इस स्टार्ट-अप के पीछे का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल स्पिटून उत्पादों के बारे में जागरूकता फैलाना है और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की बुरी आदत को भी रोकना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.