logo-image

यूक्रेन पर आक्रमण के बीच नेटफ्लिक्स ने रूस में सेवाएं निलंबित की

यूक्रेन पर आक्रमण के बीच नेटफ्लिक्स ने रूस में सेवाएं निलंबित की

Updated on: 07 Mar 2022, 11:55 AM

लॉस एंजेलिस:

स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने यूक्रेन पर देश के पूर्ण आक्रमण के विरोध में रूस में अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं।

वैराइटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते की शुरूआत में, स्ट्रीमिंग सेवा ने घोषणा की थी कि वह रूस से भविष्य की सभी परियोजनाओं और अधिग्रहणों को रोक देगी, जो उन कंपनियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गई है, जिन्होंने देश के साथ संबंध तोड़ दिए हैं।

नेटफ्लिक्स के काम में चार रूसी मूल थे, जिसमें दशा जुक द्वारा निर्देशित एक क्राइम थ्रिलर सीरीज भी शामिल थी, जिसकी शूटिंग चल रही थी और तब से इसे रोक दिया गया है। नेटफ्लिक्स ने हाल ही में 20 रूसी फ्री-टू-एयर प्रचार चैनलों को ले जाने से इनकार कर दिया था जिन्हें रूसी कानून के तहत होस्ट करने की आवश्यकता थी।

अब, कंपनी अपनी सेवा को पूरी तरह से बंद करने के लिए एक अतिरिक्त कदम उठा रही है।

नेटफ्लिक्स के एक प्रवक्ता ने कहा, जमीन पर मौजूद परिस्थितियों को देखते हुए, हमने रूस में अपनी सेवा को निलंबित करने का फैसला किया है।

यूक्रेन के साथ युद्ध करने के अपने फैसले के मद्देनजर रूस को जो आर्थिक झटका लगा है, वह तीव्र रहा है। देश न केवल व्यापक प्रतिबंधों से जूझ रहा है, बल्कि कई निगमों और संगठनों ने रूस से हाथ खींच लिए हैं।

माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और डेल जैसी कंपनियों ने घोषणा की है कि उन्होंने देश में बिक्री को निलंबित कर दिया है, जबकि आइकिया ने स्टोर बंद कर दिए हैं और नाइक ने कहा है कि वह अब ऑनलाइन ऑर्डर पूरा नहीं करेगी। मनोरंजन के मोर्चे पर, सभी प्रमुख स्टूडियो ने घोषणा की है कि वे रूस में अपनी फिल्मों को रिलीज करना बंद कर देंगे।

नेटफ्लिक्स कुछ हद तक रूस के लिए एक न्युकमर है। इसने 2016 में अपनी सेवा शुरू की थी और लगभग एक मिलियन ग्राहकों के साथ इसकी अपेक्षाकृत कम उपस्थिति है।

स्ट्रीमर के वैश्विक स्तर पर 222 मिलियन ग्राहक हैं। यह रूस के राष्ट्रीय मीडिया समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में सेवा संचालित करता है।

नेटफ्लिक्स ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह 2015 की अपनी डॉक्यूमेंट्री विंटर ऑन फायर: यूक्रेन की फाइट फॉर फ्रीडम को मुफ्त में देखने के लिए उपलब्ध कराएगी। यूक्रेन में यूरोमैडन विरोध पर गैर-फिक्शन फिल्म केंद्र, जो पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच के यूरोपीय संघ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करने और इसके बजाय रूस के साथ संबंधों को मजबूत करने का निर्णय लेने के फैसले से छिड़ गए थे।

उन विरोधों के परिणामस्वरूप अंतत: यानुकोविच को बाहर कर दिया गया। इसने रूस के साथ तनाव को भी बढ़ा दिया, व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन से क्रीमिया प्रायद्वीप पर आक्रमण करने और कब्जा करने के बहाने उखाड़ फेंका।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से मानवीय और शरणार्थी संकट पैदा हो गया है, साथ ही यह आशंका भी बढ़ गई कि इससे परमाणु संघर्ष शुरू हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.