logo-image

Neetu Singh: बॉबी में पहले नीतू सिंह बनती ऋषि कपूर की हीरोइन, लेकिन डिंपल कपाड़िया ने....

फिल्म विश्लेषक दिलीप ठाकुर के अनुसार, ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह को शुरू में राज कपूर निर्देशित फिल्म में बॉबी की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था, लेकिन अंततः यह भूमिका कपाड़िया के पास चली गई.

Updated on: 29 Sep 2023, 08:43 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिवंगत सुपरस्टार ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और दिग्गज एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) ने 1973 में ब्लॉकबस्टर रोमांटिक ड्रामा, बॉबी से अपने एक्टिंग की शुरुआत की. एक्टर के पिता और महान एक्टर-फिल्म निर्माता राज कपूर द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक और एक प्रमुख ट्रेंडसेटर बनकर उभरी. डिंपल कपाड़िया ने फिल्म में गोवा के एक ईसाई किशोर बॉबी ब्रैगेंज़ा का मुख्य किरदार निभाया था, जिसमें ऋषि कपूर एक अमीर हिंदू व्यवसायी परिवार के सदस्य राज नाथ की भूमिका में थे. हालांकि, फिल्म विश्लेषक दिलीप ठाकुर के अनुसार, कपूर की तत्कालीन पत्नी नीतू सिंह को शुरू में राज कपूर निर्देशित फिल्म में बॉबी की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था, लेकिन अंततः यह भूमिका कपाड़िया के पास चली गई.

बॉबी के लिए पहले नीतू सिंह का नाम था दर्ज

जी हां, पहले बॉबी (Bobby) में मुख्य भूमिका निभाने के लिए नीतू सिंह पर विचार किया गया था. अपने हालिया इंटरव्यू में, वरिष्ठ फिल्म विश्लेषक और इतिहासकार दिलीप ठाकुर ने खुलासा किया कि नीतू सिंह, जो अंततः ऋषि कपूर की पत्नी बनीं, को मूल रूप से बॉबी में मुख्य भूमिका निभाने के लिए चुना गया था. ठाकुर के अनुसार, सिंह की मां, जो उस समय अपनी बेटी को एक प्रमुख महिला के रूप में लॉन्च करने की इच्छुक थीं, चाहती थीं कि वह राज कपूर निर्देशित फिल्म का हिस्सा बनें.

हालांकि, महान निर्देशक ने नीतू सिंह (Neetu Singh) की जगह डिंपल कपाड़िया को प्राथमिकता दी, क्योंकि वह पहले से ही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में एक मशहूर चेहरा थीं. राज कपूर इस फिल्म में अपने बेटे ऋषि कपूर के अपोजिट किसी बिल्कुल फ्रेश चेहरे को कास्ट करना चाहते थे. राज कपूर और उनके पिता चुन्नीबाई कपाड़िया दोनों की उपस्थिति में, प्रमुख व्यक्ति के साथ लुक टेस्ट करने के बाद कपाड़िया को इस भूमिका के लिए चुना गया था.