logo-image
लोकसभा चुनाव

Nawazuddin Siddiqui Birthday: चांद नवाब से मंटो तक...नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने इन दमदार रोल्स से किया बॉलीवुड पर राज

Nawazuddin Siddiqui Birthday:नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने छोटे-छोटे रोल्स में अभिनय करके एक ऊंचा मुकाम हासिल किया है. आज वो इंडस्ट्री के सबसे पावरफुल एक्टर माने जाते हैं.

Updated on: 18 May 2024, 11:28 PM

New Delhi:

Nawazuddin Siddiqui Birthday: बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) अपना 49वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाले हैं. 19 मई 1974 को उत्तर प्रदेश के छोटे से गांव बुधाना में जन्में नवाज आज बॉलीवुड पर राज करते हैं. अपनी शानदार अदाकारी के दम पर उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है. नवाज को हर कोई पसंद करता हैं. स्क्रीन पर आते ही उनका जादू शुरू हो जाता है. एक मैथेड एक्टर और थिएटर कलाकार के बाद आज नवाज शुद्ध बॉलीवुड हीरो हैं. वो विलेन के किरदार में हीरो पर भी भारी पड़ जाते हैं. कभी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल निभाने वाले नवाज के बिना आज हिंदी फिल्में कम ही बनती हैं. सिद्दीकी ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की है जिसमें उनकी अदाकारी देख लोगों के रोंगटे खड़े हो गए थे. हम आपको नवाज की ऐसी ही 6 बेस्ट परफॉर्मेंस बता रहे हैं.

गैंग्स ऑफ वासेपुर
अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में नवाजुद्दीन ने फैजल खान का रोल प्ले किया था. इस रोल में उन्होंने अपनी जान डाल दी और ये किरदार जैसे अमर हो गया. नवाज की शानदार एक्टिंग और हाजिरजवाबी ने उन्हें फैसल नाम से खूब शोहरत दी. 

मांझी
मांझी: द माउंटेन मैन" फिल्म में नवाज ने दशरथ मांझी बनकर सबका दिल जीत लिया था. साथ ही राधिका आप्टे के साथ उनकी जोड़ी काफी पसंद की गई थी. फिल्म के लिए उनका डेडिकेशन और कड़ी मेहनत साफ झलकती है. फिल्म नवाज के करियर की मील का पत्थर साबित हुई थी. उनका डायलॉग जब तक तोड़ेगा नहीं छोड़ेगा नहीं खूब वायरल हुआ था. 

बजरंगी भाईजान
बजरंगी भाईजान में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने पाकिस्तानी पत्रकार चांद नवाब का रोल निभाया था. फिल्म में उनकी कॉमिक टाइमिंग और भोलेपन को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. फिल्म में नवाज ने शानदार एक्टिंग की और सलमान खान संग उनकी दोस्ती भी लोगों को भा गई. इस रोल के लिए एक्टर को खूब वाहवाही मिली थीं.

मंटो
मशहूर पाकिस्तानी शायर सआदत हसन मंटो के किरदार को नवाज ही निभा सकते थे. इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी शानदारी अदाकारी और उर्दू से सबको इम्प्रैस कर लिया था. दर्शक एक बार फिर उनके कायल हो गए थे.

रमन राघव
साधारण ही नहीं विलेन अवतार में भी नवाजुद्दीन कमाल करते हैं. फिल्म 'रमन राघव 2.0' में एक्टर ने एक मनोरोगी हत्यारे का रोल प्ले किया था. इस रोल में आपको नवाज से नफरत हो जाती है. उन्होंने भले विलेन बनकर सबको डरा दिया और एक्टिंग से दिल जीत ले गए.

सेक्रेड गेम्स 
सेक्रेड गेम्स ओटीटी की सबसे शानदार वेब सीरीज मानी जाती है. इसकी वजह नवाजुद्दीन सिद्दीकी हैं. उन्होंने सीरीज में  गणेष गायतोंडे का शानदार रोल प्ले किया और ओटीटी पर भी छा गए. लोग नवाज को गायतोंडे के रूप में ज्यादा पसंद करते हैं.