logo-image

नसीरुद्दीन शाह के दादा से खुश थे अंग्रेज, तोहफे में दी थी मेरठ की जागीर

नसीरुद्दीन ने इसमें अपने दादा का भी जिक्र किया है. वैसे तो नसीरुद्दीन  अफगानिस्तान से हैं लेकिन उनके पिता और दादा अंग्रेजी हुकूमत के समय भारत में बतौर सरकारी मुलाजिम काम करते थे.

Updated on: 31 Aug 2022, 08:18 PM

highlights

  • 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी
  • 1980 में अपने फिल्मी करियर  की शुरुआत की
  • दादा आगां सैय्यद मोहम्मद शाह अफगानिस्तान में मौजूद थे

नई दिल्ली:

नसीरुद्दीन शाह अपनी एक्टिंग से अच्छा नाम हासिल कर चुके हैं. वो किसी पहचान के मोहताज नहीं है. हालांकि नसीरुद्दीन के पिता कभी नहीं चाहते थे कि वो एक अच्छे एक्टर बनें. आज हम आपको  नसीरुद्दीन की बॉयोग्राफी के बारे में बताएंगे. नसीरुद्दीन ने बॉयोग्राफी कई साल पहले लिखी थी और उन्होंने इसके जरिए कई खुलासे भी किए हैं.  नसीरुद्दीन ने इसमें अपने दादा का भी जिक्र किया है. वैसे तो नसीरुद्दीन अफगानिस्तान से हैं लेकिन उनके पिता और दादा अंग्रेजी हुकूमत के समय भारत में बतौर सरकारी मुलाजिम काम करते थे.

इसी बीच एक समय ऐसा आया जब अंग्रेजों उनके दादा से बेहद खुश हुए थे और मेरठ की जागीर उनके नाम कर दी थी. इस बात का जिक्र नसीरुद्दीन शाह  ने अपनी बॉयोग्राफी में किया है. भारत पाकिस्तान का जब बंटवारा हुआ था, नसीरुद्दीन शाह के माता-पिता ने भारत में ही रुकने का फैसला किया था. हालांकि सरहद पार उनकी संपत्ति और जायदाद अच्छी मात्रा में थी. नसीरुद्दीन शाह ने विभाजन के समय पाकिस्तान ना जाने के संबंध में  भी एक बार बात की थी. उन्होंने कहा था, भारत में मेरे पिता की कोई जायदाद नहीं थी, लेकिन वह सरहार पार जाकर जमीर की आवाज के खिलाफ वादा करके जायदाद लेना चाहते थे.

ये भी पढ़ें-कृति सेनन वीडियो में ट्रॉफी को चूमती हुई आईं नजर, रणवीर सिंह ने इस तरह किया रिएक्ट

15 साल बड़ी मनारा सीकरी से की थी शादी

वहीं साथ ही उनकी  सरकारी नौकरी भी यहां थी उसे छोड़कर नई जिंदगी की शुरुआत करना उन्हें थोड़ा अटपटा लगा. इसलिए उन्होंने आजाद हिंदू देश मे रहना उचित समझा. वहीं उनके दादा आगां सैय्यद मोहम्मद शाह अफगानिस्तान में मौजूद थे और फौजी थे.नसीरुद्दीन शाह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है.  उन्होंने 1980 में अपने करियर की शुरुआत की थी. साथ ही उन्हें फिल्म में पद्मश्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है. वहीं उनके विवाहिक संबंध की अगर बात करें तो उन्होंने 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी.