logo-image

जब ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहती थीं मुमताज, इस शख्स से कराई सिफारिश

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार ने आज ही के दिन दुनिया को अलविदा कह दिया था. आज उनकी पुण्यतिथी है. लेकिन दिलीप साहब के फैंस आज भी उनकी आवाज और उनकी एक्टिंग के दीवाने हैं.

Updated on: 07 Jul 2023, 01:32 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने आज ही के दिन दुनिया को अलविदा कह दिया था. आज उनकी पुण्यतिथी है. लेकिन दिलीप साहब के फैंस आज भी उनकी आवाज और उनकी एक्टिंग के दीवाने हैं. आज इस आर्टिकल में हम दिलीप साहब की जिंदगी से जुड़े उन किस्सों के बारे में बात करेंगे, जो उनकी दोस्ती और रिश्तों के बारे में बताएंगे. दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. दिलाप साहब का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था, जो एक मुस्लिम परिवार से थे, लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार रख लिया.

दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहती थीं मुमताज 

आपको जानकर हैरानी होगी कि उस दौर की बड़ी स्टार मुमताज भी दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहती थीं, जिसके लिए उन्होंने महमूद से सिफारिश करने को कहा था. मुमताज ने खुलासा किया है कि महमूद उनकी रीलें दिलीप कुमार के पास ले गए और उनसे उनकी पहली फिल्म - राम और श्याम - में उनके साथ काम करने का रिक्वेस्ट किया. राम और श्याम के बाद मुमताज और दिलीप ने कुछ फिल्मों में साथ काम किया. इनमें राम तेरे कितना नाम और साधु और शैतान शामिल हैं. मुमताज ने महमूद के भाई से मुलाकात की और याद किया कि कैसे दिवंगत हास्य अभिनेता ने उनके करियर में उनकी मदद की थी. 

'मेरी सफलता में महमूद जी का बहुत बड़ा हाथ था'

अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किए गए वीडियो में मुमताज ने कहा, "मैं बस इतना कहना चाहती हूं कि मेरी सफलता में महमूद जी का बहुत बड़ा हाथ था. न उन्होंने यूसुफ साहब दिलीप कुमार को मेरे नाम की सिफारिश नहीं की होती न उन्होंने मुझे लिया होता. उन्होंने कहा, 'यह नई लड़की है और तुम्हें उसके साथ काम करना चाहिए. फिल्म में तुम्हारी दोहरी भूमिका है. ' तो, दिलीप कुमार ने कहा, 'वह एक सुंदर, अच्छी और लंबी लड़की है.  ठीक है मैं उसके साथ काम कर लूंगा. 

यह भी पढ़ें-  72 Hoorain: फिल्म '72 हूरें' आतंकवाद के खिलाफ देती है एक कड़ा संदेश

मुमताज अपनी सफलता का श्रेय महमूद को देती हैं

उन्होंने आगे कहा, "अगर उन्होंने दिलीप कुमार को यह सब नहीं कहा होता तो मेरे लिए यह संभव नहीं होता. दिलीप कुमार जैसे इंसान के साथ काम करना मेरी किस्मत में नहीं होता.  मुमताज ने अपने वीडियो के अंत में कहा, "मैं बस आप लोगों को यह बताना चाहती थी. यह महमूद का परिवार है और उन्हीं की वजह से मैं दिलीप कुमार के साथ काम कर सकी.