logo-image

चार राज्यों में 'पद्मावत' की रिलीज से सिनेमाघरों ने खड़े किए हाथ, गुजरात-हरियाणा और बिहार में तोड़फोड़

पद्मावत की रिलीज से एक दिन पहले देश भर में भड़की हिंसा और आगजनी को देखते हुए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में फिल्म को दिखाने से मना कर दिया है।

Updated on: 24 Jan 2018, 09:23 PM

highlights

  • मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में फिल्म को दिखाने से मना कर दिया है
  • मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया देश भर के 75 फीसदी मल्टीप्लेक्स ओनर्स का प्रतिनिधित्व करती है

नई दिल्ली:

पद्मावत की रिलीज से एक दिन पहले देश भर में भड़की हिंसा और आगजनी को देखते हुए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में फिल्म को दिखाने से मना कर दिया है।

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया देश भर के 75 फीसदी मल्टीप्लेक्स ओनर्स का प्रतिनिधित्व करती है। गौरतलब है कि राजपूत संगठनों ने फिल्म की रिलीज से ठीक देश के कई राज्यों में मॉल में तोड़फोड़ करते हुए आगजनी की है।

राजपूत संगठनों ने इस फिल्म को दिखाए जाने को लेकर सिनेमाघरों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। राजपूत संगठन करणी सेना और अन्य संगठनों का आरोप है कि इस फिल्म में इतिहास से छेड़छाड़ किया गया है।

एसोसिएशन के प्रेसिडेंट दीपक अशेर ने कहा, 'हमने राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में फिल्म को नहीं दिखाने का फैसला लिया है क्योंकि स्थानीय प्रबंधन ने हमें बताया है कि फिल्म को दिखाने के लिए कानून-व्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं है।'

उन्होंने कहा, 'हमारे लिए सुरक्षा अहम है। स्थिति को देखते हुए हम यह देखेंगे कि माहौल कैसा है। इसके बाद ही हम इसे दिखाएंगे। स्थितियां बदल सकती है लेकिन अभी हम लोगों की सुरक्षा के बारे में सोच रहे हैं।'

अशेर ने कहा जिन राज्यों में फिल्म को दिखाया जाएगा, वहां सिनेमा घरों में पुलिस के अलावा निजी गार्ड्स की तैनाती की जाएगी।

बुधवार को जहां हरियाणा के गुरुग्राम के सोहना रोड पर उग्र भीड़ ने एक रोडवेज बस में आग लगा दी। वहीं एक अन्य घटना में प्रदर्शनकारियों ने स्कूल बस को निशाने पर लेते हुए तोड़फोड़ किया।

गुरुग्राम में मंगलवार से ही धारा 144 लागू है।

जम्मू के इंदिरा सिनेमा हॉल में भी उग्र भीड़ ने काफी तोड़-फोड़ मचाई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक प्रदर्शनकारी पद्मावत के विरोध में नारे लगा रहे थे।

प्रदर्शनकारियों ने वहां फर्नीचर व अन्य सामग्रियों को तोड़ दिया और आग लगाने की कोशिश की, लेकिन समय रहते प्रत्यक्षदर्शियों और थियेटर कर्मचारियों ने इसे बुझा दिया। पुलिस ने बाद में इन प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ दिया।

वहीं राजस्थान में प्रदर्शनकारियों ने चित्तौड़गढ़ क़िला के आसपास के इलाक़ो में प्रदर्शन किया।

पटना में भी अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा और करणी सेना के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन किया, वहीं नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में सिनेमा हॉल में तोड़फोड़ की गई। इससे पहले मंगलवार को गुजरात के अहमदाबाद में उपद्रवियों ने एक मॉल में तोड़-फोड़ करते हुए कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था।

और पढ़ें: 'पद्मावत' पर हिंसक प्रदर्शन जारी, अब हरियाणा और जम्मू में तोड़फोड़