logo-image

भोपाल गैस त्रासदी का दर्द महसूस करना चाहते हैं तो देखिए ये 5 फिल्में

2-3 दिसंबर 1984 की एक काली रात... नींद की आगोश में सो रहे हजारों लोगों को इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि अब उनकी जिंदगी में कभी सुबह नहीं होगी।

Updated on: 03 Dec 2018, 03:07 PM

मुंबई:

2-3 दिसंबर 1984 की एक काली रात... नींद की आगोश में सो रहे हजारों लोगों को इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि अब उनकी जिंदगी में कभी सुबह नहीं होगी. भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से हुए गैस रिसाव ने न सिर्फ उस रात ही लोगों को अपना शिकार बनाया, बल्कि कई पीढ़ियों को भी बर्बाद कर दिया. उस खौफनाक मंजर को बयां कर पाना मुमकिन नहीं है, लेकिन इस त्रासदी पर 5 फिल्में बनाई गई हैं, जो आज भी उस काली रात के जख्म को ताजा कर देती हैं...

1. वन नाइट इन भोपाल (One Night In Bhopal)

बीबीसी ने साल 2004 में इस त्रासदी पर एक डॉक्युमेंट्री बनाई थी. इसमें पीड़ितों के दर्द और उनके बुरे अनुभव को उन्हीं की जुबानी पर्दे पर दिखाया गया.

ये भी पढ़ें: #PriyankaNickWedding: क्रिकेट मैच और धमाकेदार संगीत की PHOTOS

2. संभावना

यह एक डॉक्युमेंट्री फिल्म है, जिसे फिल्ममेकर जोसेफ मेलन ने बनाया था. इसमें दिखाया गया कि भोपाल गैस त्रासदी के बाद कैसे जिम्मेदार लोगों ने अपना फर्ज निभाने से मना कर दिया. वहीं, दूसरी तरफ संभावना जैसे छोटे से क्लीनिक ने हजारों पीड़ितों का मुफ्त में इलाज किया और मानवता की मिसाल पेश की.

3. भोपाल एक्सप्रेस

महेश मिथाई ने साल 1999 में 'भोपाल एक्सप्रेस' फिल्म बनाई. इसमें नसीरुद्दीन शाह, जीनत अमान और विजय राज जैसे कलाकारों ने काम किया. इसमें हादसे से प्रभावित एक नवदंपति के जीवन को दिखाया गया.

ये भी पढ़ें: एक-दूजे के हुए प्रियंका-निक जोनस, देखें संगीत सेरेमनी का VIDEO

4. भोपाल: ए प्रेयर फॉर रेन

फिल्ममेकर रवि कुमार ने साल 2014 में यह फिल्म बनाई थी. इसमें हॉलीवुड एक्टर्स मार्टिन शीन, मिशा बर्टन, काल पेन और बॉलीवुड एक्टर्स राजपाल यादव, तनिष्ठा चटर्जी ने काम किया है. इस फिल्म में यह दिखाया गया कि इस गैस त्रासदी की वजह क्या थी. राजनीति और पैसों के कारण लोगों की जिंदगी से खेला गया.

5. भोपाली

फिल्ममेकर वैन मैक्समिलियन कार्लसन ने गैस त्रासदी के पीड़ितों की हालत और उनकी खराब स्थिति को लेकर डॉक्युमेंट्री बनाई. इसमें दिखाया गया कि कैसे पीड़ितों ने जिंदगी और न्याय के लिए जंग लड़ी.