News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

भारतीय फिल्म निर्देशक जो लेते हैं सबसे अधिक पैसे

शायद ही कभी कोई फिल्म के निर्देशकों की फीस पर चर्चा करता होगा. तो चलिए आज हम आपको उन्ही निर्देशकों के बारे में बताने वाले हैं जो भारतीय सिनेमा के सबसे महंगे निर्देशक (expensive directors of indian film industry) हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 19 Dec 2021, 02:52:31 PM
Directors

Directors (Photo Credit: Instagram )

नई दिल्ली :

भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) में तमाम निर्देशक (Directors) ऐसे है जिन्होंने भारतीय सिनेमा में अपना सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन दिया है और अभी भी दे रहे हैं. भारतीय सिनेमा में कुछ निर्देशक ऐसे हैं जिन्होंने अपने निर्देशन से भारतीय सिनेमा का इतिहास बदल दिया है. ये इनकी ही मेहनत है जो आम इंसान को एक महान कलाकार बनता है. फिल्मी दुनिया से अपना नाम बनाना इतना आसान नहीं होता है. लेकिन एक्टर की मेहनत के साथ- साथ निर्देशकों की भी मेहनत होती जो पर्दे पर पीछे की होती है. लेकिन क्या आपने कभी किसी भी फिल्म के निर्माण में लगने वाले बड़े चेक के बारे में सोचा है? हम अक्सर उस भारी चेक से मोहित हो जाते हैं जो अभिनेताओं को उनके अभिनय के लिए मिलता है. लेकिन शायद ही कभी कोई फिल्म के निर्देशकों की फीस पर चर्चा करता होगा. तो चलिए आज हम आपको उन्ही निर्देशकों के बारे में बताने वाले हैं जो भारतीय सिनेमा के सबसे महंगे निर्देशक (expensive directors of indian film industry) हैं. 

एसएस राजामौली (SS Rajamouli)

एसएस राजामौली (SS Rajamouli) को उनकी असाधारण दृष्टि से अखिल भारतीय मैग्नम ओपस फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, निर्देशक की फिल्म बाहुबली (Bahubali) ने सभी के रिकार्ड्स को तोड़ दिया था. बाहुबली ने बॉक्स ऑफिस (Bahubali box office collection) पर अपने भारी मुनाफे के साथ भारतीय फिल्म उद्योग में एक बेंचमार्क स्थापित कर रखा है. अब हाल ही में एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित की गई एक और फिल्म रिलीज़ होने वाली है, जिसका नाम है 'RRR'( RRR box office collection). दर्शकों को पूरी उम्मीद है कि एसएस राजामौली की यह फिल्म भी हिट होने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक एसएस राजामौली सबसे महंगे निर्देशकों की लिस्ट में नंबर 1( number 1 director) पर है. 

रोहित शेट्टी (Rohit Shetty)

रोहित शेट्टी (Rohit Shetty)भारतीय सिनेमा के सबसे महंगे निर्देशकों में से एक है. रोहित शेट्टी एक एक्शन- थ्रिलर फिल्म (action- thriller film) बनाने के लिए मशहूर हैं. उनके प्रशंसक अक्सर उन्हें बॉक्स ऑफिस पर पैसे कमाने की मशीन कहते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक बी-टाउन के जाने माने डायरेक्टर रोहित शेट्टी एक फिल्म के लिए करीब 25-30 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. रोहित शेट्टी एकमात्र ऐसे निर्देशक हैं जिनकी लगभग सभी फिल्में बॉक्स- ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा का आंकड़ा पार करती है. रोहित शेट्टी अक्सर ही अपने निर्देशन (Rohit Shetty direction) से अपने फैंस का दिल लूट लेते हैं. 

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani)

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) के काम को देश में किसी परिचय की जरूरत नहीं है. वह साल में एक ही फिल्म रिलीज करते हैं लेकिन उसमें अपना दिल और जान दाल देते है. रिपोर्ट्स के अनुसार, राजकुमार हिरानी भारतीय निर्देशकों में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले निर्देशक है. अपनी एक फिल्म के लिए वे लगभग 24 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. आजतक ऐसा नहीं हुआ है कि राजकुमार हिरानी ने किसी फिल्म का निर्देशन किया हो और वह हिट न हुई हो. राजकुमार हिरानी के निर्देशन की लगभग सभी एक्टर्स खूब प्रसंशा करते है. 

 यह भी पढ़ें: High-Slit dress में Malaika Arora हुईं oops moment का शिकार, Manish Paul संग किया डांस

करण जौहर (Karan Johar)

करण जौहर(Karan Johar) ने धर्मा प्रोडक्शंस (Dharma Production) के बैनर तले कई फ़िल्मों का निर्माण किया है और आगे भी करते रहेंगे. पांच साल के अच्छे ब्रेक के बाद करण अब रॉकी और रानी की प्रेम कहानी (Rocky Aur Rani Ki Prem Kahani) का निर्देशन कर रहे हैं. करण जौहर की लगभग सभी फिल्म बॉक्स- ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक करण जौहर एक फिल्म के लिए 12 से 14 करोड़ रूपए चार्ज करते हैं. करण जौहर ने भारतीय सिनेमा में 'कुछ- कुछ होता है' (Kuch Kuch Hota Hai) के साथ फिल्मों का निर्देशन शुरू किया था. जिसको दर्शकों द्वारा खूब प्रेम भी मिला. 

 

First Published : 19 Dec 2021, 02:52:31 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.