News Nation Logo
Banner

#MeToo : पिता विनोद दुआ पर यौन शोषण का आरोप लगने के बाद मल्लिका दुआ ने दिया ये Reaction

मल्लिका ने लिखा है कि अगर ये आरोप सही हैं और उनके पिता दोषी हैं तो यह बहुत दर्दनाक और अस्वीकार्य है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 15 Oct 2018, 03:00:35 PM
पिता विनोद दुआ के बचाव में आई मल्लिका (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देशभर में #Metoo अभियान तेज़ी से फ़ैल रहा है. इस कैंपेन के तहत कई जानी-मानी हस्तियों के नाम सामने आ रहे है. इस लिस्ट में वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का नाम भी सामने आया है. फिल्ममेकर निष्ठा जैन ने विनोद पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. इसके संदर्भ में उन्होंने अपने फेसबुक वॅाल पर एक लंबा पोस्ट लिखते हुए अपना दर्द बयां किया था. जिसके बाद उनकी बेटी और कॅामेडियन मल्लिका दुआ ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

मल्लिका ने लिखा है, 'निष्ठा जैन, अगर मेरे पिता तुम्हारे द्वारा लगाए गए आरोपों के दोषी पाए जाते हैं तो ये बर्दाश्त के काबिल नहीं है, ये बेहद दर्दनाक है. मैं शुरू से ही इस कैंपेन के लिए लड़ रही हूं, लेकिन इसमें मेरा नाम घसीटा जाना गलत है.'

उन्होंने आगे कहा, 'ये मेरी लड़ाई नहीं है. ये मेरी जिम्मेदारी या बोझ नहीं है. मैं इसे अपने समय पर अपने तरीके से डील करूंगी. अपने मनोरंजन के लिए महिलाओं को बयान देने पर मजबूर न करें. मैं इस कैंपेन के साथ हूं और इसके आदर्शों को किसी को खत्म नहीं करने दूंगी.' 

मल्लिका ने कहा कि ये मेरे पिता की लड़ाई है मैं उन्हें अकेले ही लड़ने के लिए कहूंगी और मैं उनके साथ खड़ी हूं.

निष्ठा जैन ने विनोद दुआ के बारे में कही थी ये बातें-

निष्ठा ने कई साल पहले अपने साथ हुई घटना के बारे में लिखा है, 'यह बात जून 1989 की है, मुझे अभी भी याद है वो दिन क्योंकि उस दिन मेरा जन्मदिन था. मेरा पूरा परिवार घर पर सेलिब्रेशन की तैयारियों में व्यस्त था. मैं उसी समय जामिया मिल्लिया से ग्रेजुएशन से पासआउट हुई थी. मैंने अपनी फेवरेट साड़ी पहनी और एक जॉब इंटरव्यू के लिए घर से निकली थी.

ये भी पढ़ें:#MeToo कैंपेन पर BJP MLA ने उठाए सवाल, कहा- महिलाएं मर्जी से तरक्की के लिए अपनाती हैं शॉर्ट कट

जनवाणी टीवी चैनल में एक जाने-माने टीवी पर्सनैलिटी के साथ मेरा इंटरव्यू था. मुझे राजनीति में व्यंग्यकार के लिए इंटरव्यू देना था. सबसे पहले उन्होंने एक मोहक मुस्कान के साथ केबिन में मेरा स्वागत किया. इससे पहले कि केबिन में सहज हो पाती उन्होंने एक बेहद ही अश्लील जोक क्रैक किया. मुझे वह जोक अभी याद नहीं है लेकिन वह बिल्कुल भी मजाकिया नहीं था वह बेहद गंदा था. मेरे चेहरे पर गुस्सा साफ झलक रहा था.

उन्होंने पहले मेरे जॉब के बारे में विस्तार से बताया और मेरी सैलरी एक्सपेक्टेशंस पूछा, मैंने 5,000 रुपये बताई, उस समय हर ग्रेजुएट को जॉब में इतनी सैलरी दी जाती थी. उन्होंने मेरी ओर देखा और कहा कि तुम्हारी क्या औकात है? मुझे नहीं पता कि मुझे किस बात का बुरा लगा, मैं आश्चर्यचकित थी. मैं समझ नहीं पाई उन्होंने ऐसा क्यों कहा? हालांकि मैं इसके बहुत पहले ही यौन शोषण की शिकार हो चुकी थी लेकिन इस तरह का अपमान पहली बार झेल रही थी.

खैर, मैं रोते-रोते घर पहुंची, मेरा पूरा बर्थडे खराब हो गया. मैंने अपने भाई और दोस्तों को इस बारे में बताया. कुछ समय बाद ही मुझे न्यूजट्रैक में वीडियो एडिटर के तौर पर जॉब मिल गई.

ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार ने मल्लिका दुआ पर किया ये कमेंट तो भड़क उठे पापा विनोद दुआ!

उन्होंने आगो लिखा, 'मुझे नहीं पता किस तरह उस शख्स को मेरी जॉब के बारे में पता चला. मेरे ऑफिस में उसके कई पहचान वाले थे, मेरी सारी एक्टिविटीज उस तक पहुंचती थी. एक रात जब मैं ऑफिस के पार्किंग में पहुंची तो वहां वो मौजूद थे. उन्होंने मुझसे कहा कि वे मुझसे बात करना चाहते हैं और मुझे अपनी कार (ब्लैक एसयूवी) में बैठने को कहा. मुझे लगा कि वे मुझसे माफी मांगना चाहते हैं इसलिए मैं उनकी कार में बैठ गई, लेकिन इसके पहले कि मैं कुछ समझ पाती उन्होंने मेरे चेहरे को टच करना शुरु कर दिया. मैं किसी तरह वहां से निकल कर अपने ऑफिस की कार में बैठ कर घर निकल गई.

अगले दिन मैंने फिर से उसी जगह पर उसे पाया, लेकिन इस बार मैं अपने कलीग के साथ पार्किंग तक गई ताकि उनसे सामना नहीं हो पाए. कुछ समय बाद उन्होंने मेरा पीछा करना छोड़ दिया. वह शख्स विनोद दुआ थे.

कुछ समय पहले ही जब मैंने उनकी टिप्पणी पढ़ी जो उन्होंने अपनी बेटी मल्लिका दुआ और अक्षय कुमार के मामले पर किया था. मैंने सोचा कि क्या वे भूल गए कि उन्होंने मेरे साथ कैसा बर्ताव किया था. क्या वे घटिया नहीं है? अगर उसने मेरे साथ ऐसा किया है मुझे पूरा विश्वास है कि दूसरी लड़कियों के साथ ऐसा किया होगा. आज वो यौन उत्पीड़न पर प्रोग्राम कर दुनिया को इसके बारे में बताते हैं, उन्हें ये सब छोड़ एक बार अपने अतीत में झांक कर देखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: #MeToo: कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने बताया, 7 साल की उम्र में हुई थीं यौन शोषण का शिकार

मैंने उनके ट्वीट्स देखे हैं जिसमें उन्होंने वरुण ग्रोवर के ऊपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों का विरोध कर रहे थे. मैं सोचती हूं कि जब ये सारी चीजें आजकल हो रही हैं तो उनके दिमाग में क्या चल रहा होगा. मुझे पता है कि वे इन आरोपों से इनकार करेंगे और मुझे इससे आश्चर्य नहीं होगा, वो हमेशा से एक मौकापरस्त इंसान रहे हैं. सॉरी मल्लिका दुआ, आपके पिता भी इन चीजों से नहीं बच पाए' #MeToo

First Published : 15 Oct 2018, 01:46:55 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×