News Nation Logo

#MeToo : IFTDA ने फिल्म निर्देशक साजिद खान को 1 साल के लिए किया निलंबित

भारतीय फिल्म और टेलीविजन निर्देशक संघ (आईएफटीडीए) ने फिल्म निर्देशक साजिद खान को यौन उत्पीड़न मामले में उन्हें एक साल के लिए निलंबित कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 12 Dec 2018, 12:32:08 PM
फिल्म निर्देशक साजिद खान (फाइल फोटो : IANS)

मुंबई:  

भारतीय फिल्म और टेलीविजन निर्देशक संघ (आईएफटीडीए) ने फिल्म निर्देशक साजिद खान को यौन उत्पीड़न मामले में उन्हें एक साल के लिए निलंबित कर दिया है. साजिद खान के खिलाफ मीटू अभियान (MeToo) के दौरान अभिनेत्री सलोनी चोपड़ा, राचेल व्हाइट और पत्रकार करिश्मा उपाध्याय ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. आईएफटीडीए ने कई सारे यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ के आरोप लगने के बाद साजिद खान और अभिनेता आलोकनाथ को नोटिस भेजा था. साजिद खान के खिलाफ पूर्व ब्यूटी क्वीन निहारिका सिंह ने भी अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया था.

IFTDA ने कहा, 'कमेटी ने POSH एक्ट के तहत दर्ज शिकायत की जांच की. शिकायत में साजिद खान के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न और ताकत के दुरुपयोग के आरोप काफी गंभीर हैं.'

एसोसिएशन ने कहा कि साजिद खान को अपने बचाव के लिए दिए गए समय के बावजूद उन्होंने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया. साजिद के पुराने इंटरव्यू के आधार पर IFTDA ने कहा कि साजिद ने खुद को एक्सपोज किया है और अपने आप को महिलाओं के प्रति असभ्य साबित कर लिया.

यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद साजिद खान ने अक्टूबर में ट्वीट किया था, 'मेरे परिवार और फिल्म 'हाउसफुल 4' के निर्माताओं और कलाकारों पर पड़ रहे दबावों के मद्देनजर मेरी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि मैं निर्देशक के पद से पीछे हट जाऊं। मीडिया के दोस्तों से अपील है कि सच के सामने आने तक वह किसी फैसले पर पहुंचने से बचें.'

साजिद खान के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने भी 'हाउसफुल 4' की शूटिंग रद्द कर दी थी. अक्षय ने कहा था, 'यह ऐसी बातें हैं जिनमें सख्त कार्रवाई की जरूरत है। मैं किसी भी ऐसे आदमी के साथ काम नहीं करूंगा, जो दोषी पाया जाएगा। जिनके साथ भी उत्पीड़न हुआ है, उनकी पीड़ा सुनी जाए और उनके साथ न्याय किया जाए।'

और पढ़ें : #MeToo : इन चर्चित लोगों पर लग चुके हैं यौन उत्पीड़न के आरोप, बढ़ती जा रही है लिस्ट

गौरतलब है कि बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न पर लगाए गए आरोपों के बाद भारत में भी मीटू #MeToo अभियान की बाढ़ सी आ गई थी. इसी अभियान के दौरान कई महिला पत्रकारों के द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर को विदेश राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

फिल्म जगत से होते हुए यह अभियान पत्रकारिता और राजनीतिक क्षेत्र में भी महिलाओं को खुलकर बोलने का साहस दिया. भारत में सोशल मीडिया पर मीटू अभियान शुरू होने के बाद महिलाएं और छात्राएं अपने खिलाफ हुए यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और उससे जुड़ी अन्य घटनाओं पर खुल कर अपने अनुभवों को साझा किया और यह लगातार जारी है.

बॉलीवुड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/bollywood-news

First Published : 12 Dec 2018, 08:52:41 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.