logo-image

Faithless singer Maxi Jazz : मैक्सी जैज का 65 की उम्र में हुआ निधन, गमगीन हुए लोग

ब्रिटिश इलेक्ट्रॉनिक संगीत बैंड फेथलेस के प्रमुख गायक और 'गॉड इज ए डीजे' और 'इन्सोमनिया' जैसे ट्रान्स हिट्स में आवाज के रूप में जाने जाने वाले मैक्सी जैज (Maxi Jazz) का 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया है.

Updated on: 25 Dec 2022, 08:27 AM

नई दिल्ली :

ब्रिटिश इलेक्ट्रॉनिक संगीत बैंड फेथलेस के प्रमुख गायक और 'गॉड इज ए डीजे' और 'इन्सोमनिया' जैसे ट्रान्स हिट्स में आवाज के रूप में जाने जाने वाले मैक्सी जैज(Maxi Jazz) का 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. फेथलेस के अन्य दो प्रमुख सदस्य रोलो और सिस्टर ब्लिस ने फेसबुक पर एक बयान में कहा, 'वह एक ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने हमारे जीवन को इतने तरीकों से बदल दिया. उन्होंने हमारे संगीत को उचित अर्थ और संदेश दिया.' 'वह सभी के लिए समय के साथ एक प्यारे इंसान थे और एक ज्ञान जो गहरा और सुलभ दोनों था.' उनकी (Maxi jazz Death) मौत की खबर ने हर किसी स्तब्ध कर दिया है. उनके फैंस और करीबी काफी ज्यादा दुखी हैं. 

यह भी पढ़ें : Tunisha Sharma: मां ने शीजान मोहम्मद के खिलाफ दर्ज कराई FIR, 'अली बाबा' में थे साथ

आपको बता दें कि बैंड ने ट्विटर पर कहा कि जैज की नींद में शांति से मृत्यु हो गई थी. मौत का कारण अभी सामने आया है. बता दें, जैज का जन्म 1957 में दक्षिण लंदन के ब्रिक्सटन में मैक्सवेल फ्रेजर के रूप में हुआ था. उन्होंने 1995 में फेथलेस बनाने में मदद की, जो तब ब्रिटेन और दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय डांस बैंड में से एक बन गया. वहीं ब्रिटिश डीजे मिस्टाजैम ने ट्विटर पर जैज के बारे में लिखा, 'वो इस तरह की आभा वाले सबसे दयालु व्यक्ति थे, उनके शब्दों और प्रदर्शनों ने हममें से कई लोगों को छुआ.'

जानकारी के लिए बता दें, फेथलेस का 1995 का गीत 'इनसोम्निया', जिसमें जैज रैपिंग के बारे में बताया गया है कि 'मैं नींद नहीं ले सकता' के साथ सोने के लिए संघर्ष कर रहा था, 2013 में डांस म्यूजिक मैगजीन मिक्समैग के पाठकों द्वारा अब तक का पांचवां सबसे बड़ा डांस रिकॉर्ड चुना गया था. गीत, जिसने कई यूरोपीय देशों में डांस चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया.