News Nation Logo

कैसे एक आम इंसान बना Manoj Kumar और फिर देशभक्त 'Bharat Kumar'?

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 24 Jul 2022, 01:28:09 PM
manoj kumar

जब मनोज कुमार हो गए भरत कुमार (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

अगर आप उस समय के है या पुरानी फिल्में देखने का शौक रखते हैं, तो आप मनोज कुमार (Manoj Kumar) के बारे में जरूर जानते होंगे. वो मनोज कुमार, जिन्होंने एक एक्टर के तौर पर अपनी एक्टिंग, डायलॉग डिलिवरी और डैशिंग अंदाज से तो लोगों का दिल जीता ही. इसके साथ ही उनके दिल में अपने देश के लिए इतनी भक्ति थी कि उन्होंने उससे जुड़ी कई फिल्में बना डाली. उनके इसी अंदाज की वजह से वो मनोज कुमार से बन गए भरत कुमार (Manoj Kumar to Bharat Kumar). लेकिन आपको बता दें कि इससे पहले भी उनका नाम (Manoj Kumar real name) बदल चुका है. आज हम आपको उनके जन्मदिन (Happy Birthday Manoj Kumar) पर इसी के बारे में बताने वाले हैं. 

आपको बता दें कि मनोज कुमार जब काफी छोटे थे, उस समय से ही उन्हें एक्टर्स को पर्दे पर देखना काफी पसंद था. वो अक्सर दिलीप कुमार, अशोक कुमार और कामिनी कौशल की फिल्में देखा करते थे. ये कलाकार मनोज कुमार के पसंदीदा थे. हालांकि, उस समय वो खुद मनोज कुमार नहीं थे, बल्कि हरिकिशन गिरि गोस्वामी (Harikishan Giri Goswami to Manoj Kumar) थे. जी हां, पहले मनोज कुमार का नाम यही था. लेकिन फिर उन्होंने फिल्म जगत में आने पर अपना नाम बदलकर मनोज कुमार कर लिया. लेकिन अब यहां भी एक सवाल मन में आता है कि आखिर उन्होंने मनोज नाम ही क्यों रखा. तो अब जैसा कि आप ये जान ही गए हैं कि वो दिलीप कुमार के फैन थे. ऐसे में फिल्म 'शबनम' में जब उन्होंने दिलीप का नाम मनोज कुमार सुना, तो उन्हें ये काफी पसंद आया. जिसके बाद हरिकिशन बन गए मनोज कुमार. 

मनोज कुमार लेजेंड्री एक्टर दिलीप के फैन होने के साथ-साथ देश के भी भक्त थे. ऐसे में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में आने पर कई देशभक्ति (Manoj Kumar patriotism) फिल्में बनाई, जो इतिहास बन गई. लोगों को उनकी ये फिल्में काफी ज्यादा पसंद आयी. फिर एक समय ऐसा भी आया, जब मनोज कुमार के नाम से ही उनकी फिल्में हिट होने लगी. ऐसे करते-करते मनोज कुमार की देशभक्ति को देखते हुए उन्हें भरत कुमार का नाम दे दिया गया. अब मनोज कुमार के नाम और देशभक्ति की बातें तो बहुत हो गई. थोड़ी बात उनके जन्मदिन की कर ली जाए. तो आपको बता दें कि मनोज कुमार (Manoj Kumar birthday) का जन्म 24 जुलाई, 1937 को हुआ था. आज वो अपना 85वां (Manoj Kumar 85th birthday) जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर एक्टर को ढेर सारी बधाइयां मिल रहीं हैं. साथ ही फैंस उनकी लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं. 

First Published : 24 Jul 2022, 01:28:09 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.