logo-image

Lata Mangeshkar death anniversary : Lata Mangeshkar की याद में महाराष्ट्र सरकार बनाएगी स्मारक, आज पुण्यतिथि पर होगा भूमि पूजन

भारत रत्न लता मंगेशकर (Bharat Ratna Lata Mangeshkar) ने आज ही के दिन साल 2022 में हमेशा-हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Updated on: 06 Feb 2023, 11:28 AM

highlights

  • मुंबई के हाजी अली में बनने जा रहा है लता मंगेशकर स्मारक
  • महाराष्ट्र सरकार आज पुण्यतिथि के दिन करेगी भूमि पूजन
  • चाहनेवाले स्वर कोकिला को तरह-तरह से कर रहे हैं याद

नई दिल्ली:

Lata Mangeshkar death anniversary : भारत रत्न लता मंगेशकर (Bharat Ratna Lata Mangeshkar) ने आज ही के दिन साल 2022 में हमेशा-हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया था. ऐसे में आज (Lata Mangeshkar death anniversary) के दिन हर कोई उन्हें अलग-अलग तरह से याद कर रहा है. इस बीच हाल ही में खबर आ रही है कि महाराष्ट्र सरकार आज दोपहर 12 बजे ताड़देव के हाजी अली के पास लता मंगेशकर स्मारक के लिए भूमि पूजन करेगी. इस दौरान उनकी छोटी बहन उषा मंगेशकर भी वहां मौजूद रहेंगी. 

यह भी पढ़ें- म्यूजिक के अलावा इन चीजों में बसती थी लता दीदी की जान, जानें उनसे जुड़े अनसुने किस्से

आपको बता दें कि लगभग दो दशक पहले लता मंगेशकर और उनके परिजनों द्वारा दक्षिण मुंबई में महाराष्ट्र सरकार की एक अहम फ्लाईओवर परियोजना को रोकने की बात सामने आयी थी. प्रस्तावित 4 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर पेडर रोड से कटने वाला था, जो ट्रैफिक को कम करने के लिए हाजी अली जंक्शन को गिरगाम चौपाटी से जोड़ता. 

पेडर रोड पर स्थित लता मंगेशकर के घर प्रभुकुंज के ऊपर से फ्लाईओवर गुजर रहा था. ऐसे में लता मंगेशकर ने छोटी बहन आशा भोसले के साथ परियोजना पर लगातार राज्य सरकारों से अपनी नाराजगी व्यक्त की. ऐसे में वह परियोजना शुरू नहीं हो सकी थी. 

यह भी पढ़ें- Lata Mangeshkar ने दूसरों के लिए गाए रोमांटिक गाने, लेकिन खुद की प्रेम कहानी रह गई अधूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परियोजना के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने एक समय पर धमकी भी दी थी कि अगर तत्कालीन सरकार ने परियोजना को आगे बढ़ाया तो वह 'मुंबई छोड़ देंगी' और पुणे या कोल्हापुर में बस जाएंगी. उसके बाद से सभी मुख्यमंत्रियों ने कभी भी इस मुद्दे को उनके सामने उठाने की हिम्मत नहीं की. हालांकि ट्रैफिक से परेशान कई लोगों ने उनकी जिद्द को स्वीकार नहीं किया.

जिसके बाद विकल्पों पर विचार करते हुए महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने उस फ्लाईओवर के बदले आगामी मुंबई तटीय सड़क परियोजना को लागू किया. लेकिन लता दीदी इसे पूरा होते नहीं देख पाईं. वहीं, अब महाराष्ट्र सरकार उनकी याद में बनाए जा रहे स्मारक के लिए भूमि पूजन करने जा रहीं हैं.