News Nation Logo
Banner

Video: बॉलीवुड की 'मर्लिन मुनरो' कही जाने वालीं मधुबाला के देखें फेमस गाने

मधुबाला (Madhubala) की पूरी जिंदगी महज 36 साल में ही सिमट गई, लेकिन उनकी छोटी-सी जिंदगी में भी कई अफसाने जुड़े हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 14 Feb 2020, 11:38:32 AM
मधुबाला

मधुबाला (Photo Credit: फोटो- Instagram)

नई दिल्ली:

Happy Birthday Madhubala: बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कही जानें वाली दिग्गज अदाकारा मधुबाला (Madhubala) की आज 87वीं जयंती है. मधुबाला (Madhubala) का नाम हिंदी सिनेमा जगत की उन अभिनेत्रियों में शामिल है जिन्होंने अपने अभिनय और खूबसूरती से करोड़ों दिलों पर राज किया. 'वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा' और 'द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी' नामों से जानी जाने वालीं मधुबाला (Madhubala) को बहुत कम उम्र में ही सफलता हासिल हो गई थी.

यह भी पढ़ें: Angrezi Medium Trailer: इरफान खान और करीना की फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' का दमदार ट्रेलर रिलीज, देखें Video

जब बॉलीवुड की रोमांटिक फिल्मों का जिक्र होता है तो 'मुगल-ए-आजम' का नाम जरूर लिया जाता है. इस फिल्म में मधुबाला ने अनारकली का किरदार निभाया ही नहीं, बल्कि इस किरदार को जिया था. इस फिल्म में मधुबाला (Madhubala) और दिलीप कुमार की जोड़ी को काफी पसंद किया गया.

मधुबाला की पूरी जिंदगी महज 36 साल में ही सिमट गई, लेकिन उनकी छोटी-सी जिंदगी में भी कई अफसाने जुड़े हैं. इन अफसानों में उनकी और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी की खूब चर्चा होती है. खबरों की मानें तो मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी की शुरुआत मशहूर फिल्म 'तराना' के सेट पर हुई थी. दोनों को पहली नजर में ही एक-दूसरे से प्यार हुआ और फिल्मी तरीके से इश्क का इजहार भी हुआ था. मधुबाला-दिलीप कुमार की जोड़ी को रील लाइफ के साथ-साथ रियल लाइफ में भी खूब पसंद की जाने लगी.

कहा जाता है कि मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी उनके पिता अताउल्ला खान को पसंद नहीं थी. मधुबाला (Madhubala) को उनके पिता ने बीआर चोपड़ा की फिल्म 'नया दौर' के लिए शूटिंग पर जाने से भी रोक दिया था. इस का खामियाजा मधुबाला को उठाना पड़ा और उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया. मामला इतना बिगड़ा कि कोर्ट तक पहुंच गया. कहा जाता है कि कोर्ट में दिलीप कुमार ने डायरेक्टर का साथ दिया, जिसकी वजह से मधुबाला को काफी धक्का लगा. इसके बाद दोनों ने 'मुगल-ए-आजम' की शूटिंग साथ की, लेकिन सेट पर एक-दूसरे से बात तक नहीं करते थे.

साल 1960 में मधुबाला ने दिलीप कुमार के साथ सारे रिश्ते खत्म कर के किशोर कुमार से शादी कर ली. किशोर कुमार ने मधुबाला के लिए अपना धर्म भी बदला और नाम रखा करीम अब्दुल. शादी के बाद अचानक मधुबाला (Madhubala) को पता चला कि वो एक गंभीर बिमारी से पीड़ित है. दरअसल, मधुबाला के दिल में छेद था, जिसकी वजह से उनके शरीर में खून की मात्रा बढ़ती जा रही थी. दोनों इलाज के लिए लंदन चले गए जहां डॉक्टर भी इस रोग के आगे हार मान गए और कह दिया कि ऑपरेशन के बाद भी वह ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाएंगी. इस दौरान मधुबाला ने फिल्मों से भी अपना रिश्ता छोड़ दिया. इसके बाद उन्होंने साल 1969 में फिल्म 'फर्ज' और 'इश्क' का निर्देशन करना चाहा, लेकिन यह फिल्म नहीं बनी और इसी वर्ष अपना 36वां जन्मदिन मनाने के कुछ दिन बाद 23 फरवरी,1969 को खूबसूरती की मल्लिका मधुबाला (Madhubala) ने इस दुनिया से अलविदा कह दिया.

First Published : 14 Feb 2020, 10:42:10 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो