logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Lohri 2021: कल मनाई जाएगी लोहड़ी, सुनें ये 5 बेहतरीन गाने

पारंपरिक तौर पर लोहड़ी (Why Lohri Is Celebrated) फसल की बुआई और कटाई से जुड़ा त्योहार है. लोग इस दिन अलाव जलाकर उसके चारों तरफ घूमकर पूजा करते हैं और फिर ढोल की थाप पर भांगड़ा करते हैं

Updated on: 12 Jan 2021, 05:34 PM

नई दिल्ली:

Happy Lohri 2021: पंजाबियों के प्रमुख त्योहारों में से एक लोहड़ी हर साल की तरह इस साल भी 13 जनवरी को मनाई जाएगी. इस त्योहार की तैयारी जोर शोर से शुरू हो गई हैं.  लोहड़ी (Lohri 2021) की त्योहार पंजाब के अलावा कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है. पारंपरिक तौर पर लोहड़ी (Why Lohri Is Celebrated) फसल की बुआई और कटाई से जुड़ा त्योहार है. लोग इस दिन अलाव जलाकर उसके चारों तरफ घूमकर पूजा करते हैं और फिर ढोल की थाप पर भांगड़ा करते हैं. 

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 14: जैस्मिन भसीन के जाने पर रोए थे सलमान, अब फैंस ने एक्ट्रेस से पूछा ये सवाल

मकर संक्राति (Makar Sankranti) के एक दिन पहले मनाए जाने वाले इस त्योहार पर लोग चौराहे, मोहल्ले, मैदान या घर के आंगन में लोहड़ी यानि कि आग का अलाव जलाते हैं. इसके बाद आग में गुड़, तिल, रेवड़ी, मूंगफली और गजक चढ़ाते है और इसके बाद सभी लोग लोहड़ी के चारों तरफ घूमकर पूजा करते हैं. इस खास दिन पर लोग ढोलक और नगाड़ों के बीच जमकर डांस करते हैं. हम आपके लिए लोहड़ी के कुछ स्पेशल गाने लाए हैं.