logo-image

महान यूनानी संगीतकार मिकिस थियोडोराकिस का 96 की उम्र में निधन

महान यूनानी संगीतकार मिकिस थियोडोराकिस का 96 की उम्र में निधन

Updated on: 03 Sep 2021, 04:25 PM

एथेंस:

सर्पिको और जोरबा द ग्रीक के संगीतकार मिकिस थियोडोराकिस का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। प्रिय ग्रीक संगीतकार के उत्साही संगीत और राजनीतिक अवज्ञा के जीवन ने विदेशों में भी प्रशंसा हासिल की और लाखों लोगों को प्रेरित किया।
तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा के बाद एक्रोपोलिस में ग्रीक ध्वज को आधा कर दिया गया था। गुरुवार को केंद्रीय एथेंस में अपने घर पर थियोडोराकिस की मौत की घोषणा राज्य टेलीविजन पर की गई और हाल के वर्षों में ज्यादातर दिल के इलाज के लिए कई अस्पतालों में भर्ती हुए।

थियोडोराकिस का एक शानदार करियर 17 साल की उम्र में शुरू हुआ था। एक संगीतकार के रूप में उन्होंने बयाना में शुरूआत की, क्योंकि उन्होंने फिल्म स्कोर और बैले संगीत से लेकर ओपेरा तक, साथ ही चैम्बर संगीत, प्राचीन ग्रीक त्रासदियों और ग्रीक शैलियों की एक विशाल श्रृंखला में काम किया। लोक, स्पेन के फेडेरिको गार्सिया लोर्का और ग्रीक नोबेल पुरस्कार विजेता ओडिसीस एलीटिस सहित संगीत के प्रमुख कवियों के काम की स्थापना की है।

नाजी एकाग्रता शिविर के उत्तरजीवी इकोवोस कंबनेलिस द्वारा लिखी गई कविताओं पर आधारित एक संगीत श्रृंखला, द बैलाड ऑफ माउथुसेन ने शिविर के जीवन और प्रलय की भयावहता का वर्णन किया।

लेकिन यह 1964 में निकोस कजांटजाकिस की जोरबा द ग्रीक का ऑस्कर विजेता फिल्म रूपांतरण था, और थियोडोराकिस द्वारा धीमी गति से उन्मत्त शीर्षक स्कोर ने उन्हें एक घरेलू नाम बना दिया। एंथनी क्विन, एलन बेट्स और आइरीन पप्पस अभिनीत फिल्म ने तीन अकादमी पुरस्कार जीते।

उनके संगीत के प्रशंसक उनके काम की तरह ही विविध थे। द बीटल्स ने उनके गीत का एक कवर गाया और उन्हें सोवियत संघ द्वारा लेनिन शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

हाल ही में अस्पताल में भर्ती होने के बाद अपने घर पर थियोडोराकिस के साथ एक तस्वीर पोस्ट करते हुए ग्रीक प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

मुझे उन्हें कई वर्षों से जानने का सम्मान मिला है और उनकी सलाह विशेष रूप से हमारे लोगों की एकता और विभाजन पर काबू पाने के संबंध में हमेशा मेरे लिए मूल्यवान रही है।

मित्सोटाकिस ने लिखा, एक वैश्विक यूनानी, उन्हें सम्मानित करने का सबसे अच्छा तरीका उस संदेश के अनुसार जीना है। मिकिस हमारा इतिहास है।

29 जुलाई, 1925 को पूर्वी एजियन द्वीप चियोस में जन्मे माइकल थियोडोराकिस, उन्हें कम उम्र से ही संगीत और राजनीति से अवगत कराया गया था।

जैसे ही ग्रीस ने द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश किया, थियोडोराकिस ने अपनी किशोरावस्था में संगीत और कविता लिखना शुरू कर दिया। युद्ध के दौरान, उन्हें देश के इटालियन और जर्मन कब्जेदारों द्वारा वामपंथी प्रतिरोध समूहों में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.