logo-image

दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू को राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

रंगमंच और फिल्मों में उनकी कुछ यादगार प्रस्तुतियों में 'नटसम्राट', रिचर्ड एटनबरो की 'गांधी', 'सौतन', 'सिंहासन', 'सामना', 'घरौंदा', 'पुकार', 'इंकार' इत्यादि शामिल हैं

Updated on: 20 Dec 2019, 04:48 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में लोगों ने शुक्रवार दोपहर को आंखों में आंसू लिए दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू (Shreeram Lagoo) को अंतिम विदाई दी. उनका पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. लंबे समय से बीमार रहने और वृद्धावस्था से संबंधित समस्याओं के चलते मंगलवार (17 दिसंबर) को उनका 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनके निधन की खबर से हिंदी फिल्म जगत में सन्नाटा पसर गया. उन्होंने पांच दशक से अधिक लंबे समय तक इस इंडस्ट्री में अपनी सेवा प्रदान की. अंतिम वक्त में उनके साथ उनकी पत्नी और उनके बेटे रहे.

यह भी पढ़ें: Panga के सेट पर डायरेक्टर अश्विनी को कंगना रनौत की बात मानना पड़ा भारी, करना पड़ा था ये काम

'रंगमंच के सम्राट' के रूप में सम्मानित श्रीराम लागू (Shreeram Lagoo) के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार से पहले कुछ घंटों के लिए बालगंधर्व रंगमंदिर पर लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया. एक कांच के ताबूत में रखे राष्ट्रीय ध्वज से लिपटे लागू के पार्थिव शरीर को बाद में बालगंधर्व रंगमंदिर के बाहर खुले मैदान पर लाया गया, जहां महाराष्ट्र पुलिस ने श्रीराम लागू (Shreeram Lagoo) को 21-बंदूकों की सलामी दी.

यह भी पढ़ें: धर्मेंद्र की हेमा मालिनी बनकर सपना चौधरी ने 'मेरा पहला आखिरी प्यार' पर लगाए ठुमके, देखें धमाकेदार Video

इसके बाद एक रंगमंचीय प्रदर्शन के प्रारंभ के प्रतीक स्वरूप तीन घंटियों के बजने के साथ भव्य शव यात्रा तीन किलोमीटर दूर स्थित वैकुंठ श्मशान की ओर रवाना हुई. इस जाने-माने अभिनेता को पुष्पांजलि अर्पित करने वालों में महाराष्ट्र के मंत्री सुभाष देसाई, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thackeray) सहित अमोल पालेकर (Amol Palekar), नाना पाटेकर, उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar), रामदास फुटाणे, सुधीर गाडगिल, नंदू माधव जैसे हिंदी व मराठी फिल्म एवं रंगमंच से जुड़े कई नामचीन कलाकार शामिल रहे.

यह भी पढ़ें: सैन्य कहानी पर आधारित होगा फ्रीडा पिंटो का टीवी ड्रामा

महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति, वामपंथी और फॉरवर्ड समूह जैसे संगठनों के प्रतिनिधियों सहित प्रशंसकों, अनुयायियों और नागरिकों की एक भीड़ भी यहां एकत्रित हुई. इनमें से कई को रोते-बिलखते हुए देखा गया. रंगमंच और फिल्मों में उनकी कुछ यादगार प्रस्तुतियों में 'नटसम्राट', रिचर्ड एटनबरो की 'गांधी', 'सौतन', 'सिंहासन', 'सामना', 'घरौंदा', 'पुकार', 'इंकार' इत्यादि शामिल हैं.