logo-image

Exclusive: स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने अपने जन्मदिन पर NEWS STATE से की खास बातचीत, यहां सुनें

आज सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का जन्मदिन है. अपनी सुरीली आवाज से पिछले कई दशक से संगीत के खजाने में नए मोती पिरोने वाली लता मंगेशकर 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां पैदा हुईं.

Updated on: 28 Sep 2018, 01:24 PM

नई दिल्ली:

आज सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का जन्मदिन है. अपनी सुरीली आवाज से पिछले कई दशक से संगीत के खजाने में नए मोती पिरोने वाली लता मंगेशकर 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां पैदा हुईं. जन्मदिन के मौके पर लता मंगेशकर से हमारे चैनल NEWS STATE ने बातचीत की. लता मंगेशकर ने सबसे पहले अपने चाहनेवालों को शुक्रिया अदा किया.  इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं लोगों की अभारी हूं कि उन्हीं की वजह से आज मेरा नाम है. लोगों ने मेरे गाने को पंसद किया, मुझे चाहा. वरना मैं कुछ नहीं होती.

अपने गानों को लेकर लता दीदी ने कहा कि मेरे गानें सिर्फ आप लोगों की वजह से आज भी पसंद की जाती हैं इसके लिए मैं सभी को शुक्रिया अदा करती हूं. इसके साथ उन्होंने कहा,'आप सभी सुननेवालों को मेरी शुभकामनाएं.

और पढ़ें : Lata Mangeshkar Birthday: राष्ट्रपति सहित पीएम ने दी संगीत की 'कोकिला' को दी जन्मदिन की बधाई

28 सितंबर वर्ष 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में संगीतकारों के परिवार में जन्मीं लता भारत रत्न प्राप्त करने वाली एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी के बाद दूसरी महिला गायक हैं.

लता मंगेशकर को पद्म भूषण (1969) ,पद्म दादा साहब फाल्के अवार्ड (1989) , और पद्म विभूषण(1999) से भी सम्मानित किया जा चुका है. 50 से लेकर 90 के दशक तक उन्होंने एक से बढ़कर एक गानों को अपनी आवाज़ देकर मशहूर बना दिया.