News Nation Logo

Lata Mangeshkarh: लता मंगेशकर अपने पीछे छोड़ गईं इतनी संपत्ति, जानकर रह जाएंगे हैरान

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 07 Feb 2022, 12:14:55 AM
Lata Mangeshkar Net Worth

Lata Mangeshkar Net Worth (Photo Credit: File Pic)

नई दिल्ली:  

Lata Mangeshkar Net Worth: भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र निधन हो गया. भारत की मेलोडी क्वीन ने भारत और फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों से सम्मानित होने का गौरव प्राप्त किया. रविवार की सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया, जहां उन्हें 11 जनवरी को कोविड से संबंधित जटिलताओं के कारण भर्ती कराया गया था. लता दीदी 92 वर्ष की थीं और उनके भाई-बहन, पाश्र्व गायिका और संगीतकार मीना खादिलकर, लोकप्रिय गायिका और लेखिका आशा भोसले, गायिका उषा मंगेशकर और संगीत निर्देशक हृदयनाथ मंगेशकर है.

दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर उनका आलीशान बंगला

लता मंगेशकर की संपत्ति की अगर बात करें तो दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर उनका आलीशान बंगला है. इस घर का नाम प्रभु कुंज भवन है. अपनी अद्भुत गायिकी के बल पर उन्होंने न केवल लोगों के दिलों पर राज किया, बल्कि बेशुमार दौलत भी कमाई. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लता मंगेशकर की नेटवर्थ 50 मिलियन डॉलर यानी लगभग 368 करोड़ रुपये है.  भारत की सबसे पसंदीदा आवाजों में से एक, लता मंगेशकर को तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सात फिल्मफेयर पुरस्कार और 1989 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्हें 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

1942 में एक फिल्म के लिए पहला गाना रिकॉर्ड किया

1974 में, लता मंगेशकर लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय थी. वह वास्तव में उस समय से एक लंबा सफर तय कर चुकी थीं. उन्होंने 1942 में एक फिल्म के लिए पहला गाना रिकॉर्ड किया था - 'किती हसाल' जिसे फिल्म से हटा दिया गया था. शास्त्रीय गायक, मराठी रंगमंच अभिनेता और संगीत नाटकों के लेखक दीनानाथ मंगेशकर और उनकी पत्नी शेवंती (शुधमती) के घर 28 सितंबर, 1929 को इंदौर की तत्कालीन रियासत में जन्मी लता मंगेशकर का नाम मूल रूप से उनके माता-पिता ने हेमा रखा था, लेकिन बाद में उन्होंने अपने पिता के संगीत नाटकों में से एक लतिका के चरित्र के बाद लता कर लिया.

First Published : 06 Feb 2022, 09:22:00 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो